बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

19 जनवरी को पटना जिले बनेगी 708 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृंखला, तैयारियों का डीएम ने लिया जायजा

19 जनवरी को पटना जिले बनेगी 708 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृंखला, तैयारियों का डीएम ने लिया जायजा

PATNA : जल जीवन हरियाली, दहेज़ उन्नमूलन और नशामुक्ति को लेकर पुरे बिहार में 19 जनवरी को मानव श्रृंखला का निर्माण किया जायेगा. पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने आज होने वाले राज्य व्यापी मानव श्रृंखला की तैयारी एवं समीक्षा के लिए गाँधी मैदान का निरीक्षण किया. साथ ही वहाँ चल रही तैयारियों का जायजा लिया.

इसे भी पढ़े : बेटे की मौत के बाद माँ को नहीं मिली मुआवजे की राशि, शिक्षा माफिया पर गबन करने का लगाया आरोप

इस मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि जल-जीवन हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के उन्मूलन जागरूकता के उद्देश्य से 19 जनवरी को राज्य व्यापी मानव श्रृंखला आयोजित होना है. इसके लिए पटना जिले से मेन रूट, सब रूट एवं अन्य रूट मिलाकर कुल 708 कि0मी0 की दूरी में मानव श्रृंखला बनाया जाना है. पटना जिले का मेन रूट राजेन्द्र पुल मोकामा से कोईलवर पुल बिहटा तक है. जिलाधिकारी ने बताया कि गाँधी मैदान पटना इस आयोजन का मुख्य केन्द्र बिन्दु है. गाँधी मैदान से सभी दिशाओं के लिए मानव श्रृंखला का निर्गम होगा, जो सीमावर्ती जिलों की सीमा होते हुए राज्य के अन्य जिला तक जायेगा. 

जिलाधिकारी ने कहा की गाँधी मैदान गेट नं0-1 से फ्रेजर रोड, डाकबंगला, बेली रोड, सगुना मोड़, दानापुर केन्द्र, आरा गोलम्बर, मनेर, बिहटा होते हुए भोजपुर जिले की सीमा तक वहीँ गेट नं0-07 से अशोक राजपथ दीदारगंज, फतुहा, खुशरूपुर, बख्तियारपुर, अथमलगोला, बाढ़, पंडारक, मोकामा होते हुए राजेन्द्र पुल तक मानव श्रृंखला बनायीं जाएगी. गेट नं0-10 से एक्जिविशन रोड फ्लाई ओवर से कंकड़बाग, पुराना बाईपास होते हुए जीरो माईल तक एवं वहाँ से महात्मा गाँधी सेतु पीपा पुल (वैशाली जिला की सीमा) तक तथा पटना-गया रोड में सम्पतचक होते हुए जहानाबाद जिले की सीमा तक जायेगी. 

इसे भी पढ़े : नवादा में घर में घुसा अनियंत्रित ट्रक, माँ बेटी की मौत

जिलाधिकारी ने बताया कि गाँधी मैदान के अंदर मानव श्रृंखला से बिहार का नक्शा तैयार कराया जायेगा. नक्शा हेतु स्केच, मंच आदि के संबंध में कार्रवाई शिक्षा विभाग के द्वारा की जा रही है. मानव श्रृंखला में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की सूची जिला स्तर पर तैयार की जा रही है. गाँधी मैदान के निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि मीडिया प्रतिनिधियों का प्रवेश गेट नं0-12 से होगा. आयोजक एवं प्रशासन की गाड़ियों का प्रवेश गेट नं0-1 से होगा. पासधारी लोग गेट नं0-13 से प्रवेश करेंगे. वहीँ जिलाधिकारी ने बताया कि इस मौके पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी. मानव श्रृंखला में 18 लाख लोगों की भाग लेने की संभावना है. गाँधी मैदान में 4880 लोग शामिल होंगे. गाँधी मैदान में मानव श्रृंखला में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को कैप उपलब्ध कराया जायेगा.  

इसे भी पढ़े : बेलागंज विधानसभा क्षेत्र के बूथ अध्यक्ष और सचिवों की हुई बैठक, जदयू कार्यकर्ताओं ने की चन्दन यादव को उम्मीदवार बनाने की मांग

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी कुमार रवि के साथ उप विकास आयुक्त सुहर्ष भगत, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र शर्मा, पुलिस अधीक्षक यातायात डी0 अमरकेश, पुलिस अधीक्षक मध्य विनय तिवारी, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी जैनेन्द्र कुमार, अपर जिला दण्डाधिकारी राजस्व  राजीव कुमार श्रीवास्तव, अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था कृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Suggested News