पटना के लोगों का इन्तजार खत्म, 24 जून को सीएम नीतीश गंगा पथ, अटल पथ फेज 2 और मीठापुर आरओबी का करेंगे उद्घाटन

पटना के लोगों का इन्तजार खत्म, 24 जून को सीएम नीतीश गंगा पथ, अटल पथ फेज 2 और मीठापुर आरओबी का करेंगे उद्घाटन

PATNA : अटल पथ फेज-2 एवं जे०पी० गंगा पथ का लोकार्पण 24 जून को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा किया जाएगा। इसकी जानकारी पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने आज दी। उन्‍होंने बताया की मुख्‍यमंत्री औपचारिक मुलाकात के बाद समय एवं तिथि का निर्धारण हुआ। पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि अटल पथ जो आर०ब्‍लॉक से दीघा तक निर्मित हुआ था, उसका लोकार्पण 15 जनवरी 2021 को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया था। इस पथ के द्वितीय चरण में दीघा से गंगा पथ तक का निर्माण कराया जाना था, जिसे लगभग 70 करोड् की राशि से बनाया गया है। अशोक राजपथ के उपर आर०ओ०बी० का निर्माण कर मार्गरेखन में आ रहे एफ०सी०आई० के गोदाम की कुछ भूमि को अधिग़ृहित किया गया तथा राज्‍य सरकार द्वारा एफ०सी०आई० को भूमि का मुआवजा भी दिया गया। लगभग 1.30 कि०मी० लम्‍बी 4 लेन सड़क का निर्माण कर इसे जे०पी० गंगा पथ के दीघा छोर पर रोटरी से जोड़ दिया गया है। इस पथ के पूर्ण होने से नेहरू पथ से सीघे गंगा पथ जाया जा सकता है तथा रोटरी के पास पहूँच कर जे०पी० सेतु से उत्‍तर बिहार जाना सुगम हो जायेगा। इसके अतिरिक्‍त बेली रोड से पी०एम०सी०एच० जे०पी० गंगा पथ से होते हुए जाना भी सुगम हो जायेगा।

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि उसी दिन जे०पी० गंगा पथ के प्रथम फेज जो दीघा से पी०एम०सी०एच० तक का है, का भी उद्घाटन मुख्‍यमंत्री के द्वारा किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि अभी दीघा से पी०एम०सी०एच० तक जिसकी कुल लम्‍बाई 7.4 कि०मी० है, जिसमें 6.5 कि०मी० में लम्‍बाई में लगभग 13 मी० उँचाई तक पथ का निर्माण बंध बनाकर किया गया है तथा वैसे भाग जहॉं गंगा को पटना के नजदीक लाने हेतु गंगा चैनल का निर्माण किया गया है वहॉं पर वृहद पुलों का निर्माण किया गया है। नवीन ने कहा कि अटल पथ और जे०पी० सेतु से जे०पी० गंगा पथ के सम्‍पर्कता होने से कई रूटों से लोगों के लिये आवागमन और सुगम होगा। पटना से बाहर आने-जाने वाले लोगों के लिये आवागमन और सुगम होगा। उन्‍होंने कहा कि प्रथम फेज में गंगा पथ ए०एन० सिंहा संस्‍थान के पास सम्‍पर्क पथ के द्वारा अशोक राजपथ से तथा पी०एम०सी०एच० से जुडेगा। इस पथ के सहारे पी०एम०सी०एच० आने वाले वाहन सीधे पी०एम०सी०एच० परिसर में प्रवेश कर जायेगा। उन्‍होंने बताया कि लगभग 40 मी० चौड़ी सड़क के किनारे 5 मी० चौड़े पैदल पथ का निर्माण किया गया है। 

नितिन नवीन ने पत्रकारों से बात करते हुये जानकारी दी की उसी दिन मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा मीठापुर आर०ओ०बी० का भी उद्घाटन किया जाएगा। नवीन ने बताया कि पिछले वर्ष दिसम्‍बर 2021 में इसके निर्माण कार्य पूर्ण होने का रास्‍ता प्रशस्‍त हुआ।  जब करबिगहीया फ्लाईओवर के मीठापुर आर्म का कार्य के संबंध में नक्‍शा पर सहमति विमानन मंत्रालय (रेल संरक्षण आयोग) ने दी थी। यह निर्माण कार्य पटना-गया रेलमार्ग के उपर किया गया है। उन्‍होंने विमानन मंत्रालय (रेल  संरक्षण आयोग) का आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि यह योजना कई वर्षों से लम्बित इस परियोजना को पूर्ण कर लिया गया है।

इस फ्लाईओवर के पूर्ण होने से उन्‍होंने बताया कि कंकड़बाग से आने या जाने वाले यात्री सीधे गर्दनीबाग, अनिसाबाद और खगौल जा सकेंगे तथा बेली रोड पर ट्रैफिक का भार इससे कम होगा। उन्‍होंने कहा कि इसके निर्माण में सभी सुरक्षात्‍मक पहलुओं पर विशेष ध्‍यान दिया गया है तथा इसके निर्माण के वक्‍त कभी भी ट्रेनों का परिचालन नहीं रूका। सभी गर्डर का निर्माण रेलवे के गाईडलाईन के अनुरूप किया गया है।

देबांशु प्रभात की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News