बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजपूतों की राजनीति के आरोप पर ताल ठोंककर बोले सीएम योगी, कहा मुझे कोई दुःख नहीं, भगवान ने भी इस जाति में जन्म लिया था

राजपूतों की राजनीति के आरोप पर ताल ठोंककर बोले सीएम योगी, कहा मुझे कोई दुःख नहीं, भगवान ने भी इस जाति में जन्म लिया था

UP DESK : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है। यहां 7 चरणों में 403 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराये जायेंगे। 10 मार्च को मतों की गणना की जाएगी। जबकि 14 मई को योगी सरकार का कार्यकाल पूरा हो रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर भी जातिवाद के आरोप लगाये जाते हैं। खासकर उनपर राजपूतों का पक्ष लेने का आरोप लगाया जाता है। एक अखबार के साथ साक्षात्कार में उन्होंने कहा की राजपूतों की राजनीति के आरोप पर मुझे कोई दुख नहीं, भगवान भी इसी जाति के थे। उन्हें क्षत्रिय होने पर गर्व है। योगी ने कहा की क्षत्रिय जाति में पैदा होना कोई अपराध नहीं है। देश की इस जाति में भगवान ने बार-बार जन्म लिया है। अपनी जाति पर स्वाभिमान हर व्यक्ति को होना चाहिए।

इसी साक्षात्कार में उन्होंने कहा की उन्होंने जाति के आधार पर सरकार में कोई भेद-भाव नहीं किया। सरकार की योजनाओं का लाभ हर धर्म और जाति के लोगों को बराबर मिला है। उन्होंने कहा की सरकार ने गरीबों के लिए बनाए 43 लाख घर बनवाए। उसमें एक प्रतिशत भी राजपूत जाति के लोग नहीं हैं। आगे उन्होंने कहा की प्रदेश में 2 करोड़ 61 लाख शौचालय बने हैं। इसमें सभी जाति के लोग शामिल हैं। 15 करोड़ लोगों को खाद्यान मिल रहा है। इसमें सभी जाति के लोग हैं। जाति देखकर इन योजनाओं को नहीं चलाया जा रहा है। यह प्रदेश के लोगों के लिए हैं। हमारी सरकार ने सबके साथ सबके विकास के भाव पर काम किया। 

हालाँकि विपक्षी सीएम योगी पर जातिवाद का आरोप इस वजह से लगाते हैं की यूपी के 75 जिलों में से 30 में सामान्य वर्ग के जिलाधिकारी तैनात हैं। इनमें 20 राजपूत और 8 ब्राह्मण जाति के हैं। जबकि प्रदेश के 18 जिलों की कमान राजपूत जाति के एसएसपी और एसपी को दी गयी है। इतने ही जिलों की कुर्सी पर ब्राह्मण जाति के SSP तैनात हैं। अनुसूचित जाति की बात करें तो सिर्फ 4 डीएम  अनुसूचित जाति से आते हैं। वहीं 5 जिलों के SSP/SP अनुसूचित जाति जनजाति से आते हैं। उत्तर प्रदेश के 14 डीएम OBC हैं। वहीं 12 एसएसपी और एसपी भी OBC हैं। प्रदेश के सिर्फ 1-1 जिले में DM और SSP/SP यादव रखे गए हैं। विपक्षी यह भी आरोप लगाते हैं की धनंजय सिंह का क्रिकेट खेलते वीडियो वायरल हुआ था। इसके बावजूद उसपर कार्रवाई नहीं हुई। जबकि बृजेश सिंह, अभय सिंह, पवन सिंह और रघुराज प्रताप सिंह 'राजा भैया' पर भी कोई आंच नहीं आई। 

Suggested News