बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्व पीएम वाजपेयी की जयंती पर पीएम ने दो बड़ी योजनाओं का किया शुभारंभ, जानिए क्या है यह......

पूर्व पीएम वाजपेयी की जयंती पर पीएम ने दो बड़ी योजनाओं का किया शुभारंभ, जानिए क्या है यह......

NEWS4NATION DESK : देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज 95वीं जयंती है। इस मौके पर पीएम मोदी ने दो महत्वपूर्ण योजनाओं अटल भूजल और अटल टनल शुभारंभ किया। अटल भूजल योजना पर 5 साल में 6000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जिसमें से 3000 करोड़ रुपये वर्ल्ड बैंक और 3000 करोड़ रुपये सरकार देगी। 

योजना के शुभारंभ होने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज अटलजी का सपना पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि 1996 में विश्वास मत का प्रस्ताव जब संसद में आया, तब जो अटलजी ने कहा था कि आजादी को 50 साल होने आए हैं, हम जयंती मनाने जा रहे हैं। आज देश की स्थिति क्या है, कई देश हमसे आगे बढ़ गए हैं। जो देश हमारे बाद जन्मे थे, वो भी आगे बढ़ रहे हैं। राष्ट्रपति जी के अभिभाषण में उन गांव का उल्लेख है, जहां पीने का पानी नहीं है। रक्षा मंत्री बोले कि अटल जी ने जो चिंताएं व्यक्त की थी, उन्हें हमारी सरकार पूरा कर रही है।

अटल भूजल योजना क्या है?

इस योजना का लक्ष्य देश के उन इलाकों में भूजल के स्तर को ऊपर उठाने का है जिन इलाकों में भूजल का स्तर काफी नीचे चला गया है। योजना का उद्देश्य भूजल की मात्रा में इजाफा करना है. साथ ही किसानों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से भी ये योजना केंद्र सरकार की ओर से लाई गई है। 

इस योजना से 8000 से अधिक गांवों में पीने का पानी पहुंचाया जाएगा जिससे किसानों को खेती के लिए पर्याप्त मात्रा में जल भंडारण सुनिश्चित हो सके। इसके साथ ही सरकार का कहना है कि इस योजना के जरिए किसानों की आय दोगुनी करने में भी मदद मिलेग।

किसे मिलेगा लाभ?

इस योजना का लाभ छह राज्यों को मिलेगा. इस योजना में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र शामिल हैं। सरकार के मुताबिक इस योजना से 8350 गांवों को लाभ मिलेगा.

अटल टनल योजना

वहीं दूसरी अटल टनल योजना मनाली से लेह तक होगी। इस योजना को 2005 में ही मंजूरी मिली थी। इसके लिए 4000 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। कुल 8.8 किलोमीटर लंबी इस योजना का तकरीबन 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। दावा किया गया है कि यह विश्व का सबसे ऊंचा टनल होगा।


 
 

Suggested News