बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

DM की शिकायत पर शिक्षा विभाग के ACS ने निदेशक से साफ कहा- स्कूल नहीं जाने वाले शिक्षकों पर करें कार्रवाई

DM की शिकायत पर शिक्षा विभाग के ACS ने निदेशक से साफ कहा- स्कूल नहीं जाने वाले शिक्षकों पर करें कार्रवाई

PATNA : बिहार में 11वीं और 12वीं स्कूलों को खुले हुए लगभग एक माह का समय गुजरने को है, लेकिन कई सरकारी हाईस्कूलों में हालत यह है कि छात्रों की संख्या तो कम है ही, शिक्षक भी नियमित रूप से अपनी हाजिरी नहीं लगा रहे हैं। इस बात की शिकायत प्रदेश के कई जिलों से सामने आई है. जिसके बाद शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आदेश दिया है कि वह हर दिन उच्च माध्यमिक विद्यालयों की जानकारी हासिल करें और छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति की पूरी रिपोर्ट निदेशालय को उपलब्ध कराएं।

दरअसल, शिक्षा विभाग को यह जिलों के डीएम की तरफ से यह शिकायत मिली थी कि 12 जुलाई से 11वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खुलने के बाद भी 50 फीसदी स्टूडेंट नहीं पहुंच रहे हैं। वहीं कुछ डीएम ने कहा कि उनके जिले में 11वीं और 12वीं कक्षा वाले स्कूल न के बराबर खुल रहे है। स्कूलों में छात्रों की कम उपस्थिति को चिंताजनक बताते हुए जिलाधिकारियों ने शिक्षा विभाग को बताया है कि कई स्कूलों में शिक्षक भी नियमित रूप से नहीं आ रहे हैं।

जिला शिक्षा विभाग के काम पर उठाए सवाल

11वीं और 12वीं के सभी स्कूलों का नहीं खुलना, छात्रों की कम उपस्थिति के साथ शिक्षकों के नियमित विद्यालय नहीं आने को लेकर जिलाधिकारी ने सीधे सीधे जिले के शिक्षा अधिकारी को जिम्मेदार ठहराया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि डीईओ तथा उनके अंडर काम करनेवाले विभाग के अधिकारी नियमित रूप से विद्यालयों की जानकारी नहीं ले रहे हैं। जिसके कारण स्कूलों की स्थिति बद्तर होती जा रही है।

शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

जिलाधिकारियों की शिकायत को शिक्षा विभाग ने बेहद गंभीरता से लिया है। विभाग की तरफ से अब सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया गया है कि वह हर दिन तमाम उच्च माध्यमिक विद्यालयों की जानकारी हासिल करें और छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति की पूरी रिपोर्ट निदेशालय को उपलब्ध कराएं। साथ ही विभाग ने निर्देश दिया है कि अनुपस्थित रहनेवाले शिक्षकों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई, इसकी भी रिपोर्ट हर दिन प्रस्तुत की जाए। शिक्षा विभाग ने साफ साफ कह दिया है कि यह अत्यंत महत्वपूर्ण आदेश है, इसका गंभीरता से पालन किया जाए।

बता दें कि अनलॉक 5 के तहत शनिवार से कक्षा 9वीं और 10वीं को भी फिर से खोलने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा आगामी 16 अगस्त से कक्षा एक से 8वीं तक के क्लास शुरू करने के आदेश हैं। हालांकि स्कूलों में सिर्फ 50 फीसदी छात्रों की उपस्थिति का आदेश है। 


 

Suggested News