बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के विशेष राज्य की मांग पर भाजपा ने बढाई जदयू की उलझन, नीतीश कुमार को रास आएगा सुझाव

बिहार के विशेष राज्य की मांग पर भाजपा ने बढाई जदयू की उलझन, नीतीश कुमार को रास आएगा सुझाव

पटना. बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग पर राज्य में सत्तारूढ़ राजग गठबंधन में राजनीति रुकने का नाम नहीं ले रही. बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने रविवार को यहाँ तक कह दिया कि देश में विशेष राज्य का दर्जा देने का प्रावधान ही नहीं रह गया. 

उन्होंने आंध्र प्रदेश के हुए बंटवारे का जिक्र करते हुए कहा जब आंध्र और तेलंगाना का बंटवारा हुआ तब केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा देने की बात कही थी. बाद में इस मुद्दे पर कांग्रेस सरकार ने संसद में ही वादा किया लेकिन वह उसे पूरा नहीं कर सकी. उस समय आंध्र के विशेष दर्जे की मांग को कांग्रेस सरकार ने राष्ट्रीय विकास आयोग को भेज दिया था. 

14वें वित्त आयोग के प्रावधानों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 14वें वित्त आयोग ने जो निर्णय लिया है उसमें देश में विशेष राज्य का प्रावधान समाप्त हो गया है. न सिर्फ बिहार बल्कि देश के कई अन्य राज्य भी विशेष राज्य के दर्जे की मांग करते रहे हैं. 

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह को सुझाव देते हुए उन्होंने कहा कि बिहार के साथ ही झारखंड, छतीसगढ़, आंध्र, ओडिशा, तेलंगाना आदि कई राज्य विशेष दर्जे की मांग कर रहे हैं. ऐसे में ललन सिंह को चाहिए कि वे उन सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मिलें और उनसे इस विषय पर उनका समर्थन लें. उन्होंने कहा कि हमें ख़ुशी होगी कि बिहार को जितना ज्यादा मिले. और अगर ललन सिंह उस शिष्टमंडल में भाजपा के नेताओं को भी ले जाना चाहें तो हम भी चलेंगे.

जदयू की ओर से हाल के दिनों में कई बार केंद्र से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग की गई है. पार्टी अध्यक्ष ललन सिंह ने शनिवार को भी इसके पक्ष में बयानबाजी की थी. वहीं सत्ताधारी भाजपा ने इस मुद्दे पर न तो जदयू की मांग का विरोध किया है और ना ही खुलकर समर्थन. वहीं विपक्षी दल राजद ने जदयू के सुर में सुर मिलाकर बिहार को विशेष राज्य के दर्जे के लिए केंद्र पर दवाब बनाने की मांग की है.  


Suggested News