नए साल के पहले दिन देश में दो बड़े हादसों से गमगीन हुई खुशियां, दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत

नए साल के पहले दिन देश में दो बड़े हादसों से गमगीन हुई खुशियां, दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत

दिल्ली. नया साल 2022 का पहला दिन हादसों दो बड़े हादसों के लिए जाना जाएगा. 1 जनवरी की सुबह पहले जम्मू के कटरा में वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन को जुटी भीड़ के बीच भगदड़ मचने 12 लोगों की मौत हुई. इसके कुछ घंटे ही बीते थे कि दूसरी घटना हरियाणा में हुई. हरियाणा के भिवानी में पहाड़ दरकने से 8 से 10 गाड़ियां दब गईं. माना जा रहा है कि हादसे में 15 से 20 लोगों के दबने की आशंका है. दो लोगों के शव भी मिल चुके हैं जबकि तीन लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.  

भिवानी हादसे पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ट्वीट करके दुःख जताया. उन्होंने लिखा, “भिवानी के डाडम खनन क्षेत्र में हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसे के बारे में जानकर दुखी हूं. मैं स्थानीय प्रशासन ले लगातार संपर्क में बना हुआ हूं, ताकि अच्छे ढंग से बचाव कार्य को अंजाम दिया जा सके और घायलों को तुरंत सहायता पहुंचाई जा सके.” 

जिस जगह हादसा हुआ है वहां खनन का काम होता है. अब विपक्षियों का आरोप है कि अवैध खनन के कारण यह हादसा हुआ. एनजीटी के प्रतिबंध के बाद भी कुछ लोग चोरी छिपे अवैध खनन में संलिप्त हैं. शनिवार को भी मलबे में जो मशीने दबी हैं उनका उपयोग खनन के लिए किया जाता है. हालाँकि प्रशासन की ओर से इस पर कुछ नहीं कहा गया है. 


Find Us on Facebook

Trending News