सावन के पहले सोमवार पर देवघर के बाबा मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

सावन के पहले सोमवार पर देवघर के बाबा मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

DEVGAHR : श्रावणी मेला के आज पहले सोमवार कोदेवघरके बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ी है। देर रात से ही सोमवारी के अवसर पर पवित्र शिव लिंग पर जलार्पण के लिए श्रद्धालुओं की  भीड़ जुटने लगी थी।
 अप्रत्याशित भीड़ को व्यवस्थित तरीके से जलार्पण कराने के लिए प्रशासन नेभी पूरी व्यवस्था कर रखी  है। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर रुट लाइन सहित मंदिर परिसर में व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की तैनाती की गई है। आज दो- ढ़ाई लाख से अधिक श्रद्धालु जलार्पण करेंगे ऐसी उम्मीद की जा रही है। 

विष्णु पुराण में वर्णित के अनुसार कलयुग में शिव की पूजा अर्चना करने से मुक्ति मिल जाती है। शिव 108 नामों से जाने जाते है। श्रवण मास  में  ही समुद्र मंथन हुआ था और  सोमवारी को ही एक विशेष फल की प्राप्ति हुई थी।

कहा जाता है कि मंथन के  पहली सोमवारी को  ऐरावत हांथी  की उत्पत्ति हुई थी लिहाजा आज के दिन पूजन करने से भाग्य में तेजी आती है और पहली सोमवारी काफी कल्याणकारी माना जाता है। आज के दिन गंगा जल और बेल पत्र से शिव को जलाभिषेक करने से मनवांछित  फल की प्राप्ति होती है। 

इधर श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसे लेकर प्रशासन की ओर से पुख्ता व्यवस्था की गई है। देवघर जिलाधिकारी और एसपी दोनों ही सुबह से ही मंदिर परिसर में मौजूद है। जिलाधिकारी और एसपी ने बताया कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के व्यापकर प्रबंध किए गये है। हमारा प्रयास है कि श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के दर्शन और पूजन करे। 

देवघर से सुनील की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News