सावन की पहली सोमवारी कल, सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए किए गए विशेष इंतजाम

सावन की पहली सोमवारी कल, सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए किए गए विशेष इंतजाम

MOTIHARI : सावन मास की प्रथम सोमवारी पर बिहार प्रसिद्ध मनोकामना पूरक अरेराज  सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में जलाभिषेक के लिए कांवरियों का जत्था शिव नगरी पहुचने लगा है. श्रद्धालु पवित्र नदियों से जलभरी कर जलाभिषेक के लिए पड़ाव स्थल पर पहुँच रहे है. पूरा शहर गेरुआ रंग से पटा हुआ है. सावन की प्रथम सोमवारी व पंचमी तिथि पड़ने को लेकर भक्तों की भीड़ दो से तीन लाख होने की उम्मीद जतायी जा रही है. श्रद्धालुओ की सुविधा को लेकर मंदिर प्रबंधन व प्रशासन रविवार सुबह से ही तैयारी में जुट गया है. मंदिर प्रबंधन द्वारा महिला व पुरुष के लिए अलग अलग प्रवेश द्वार के साथ साथ जलाभिषेक के लिए अलग अलग अर्घा का व्यवस्था किया गया है. वही पूजा अर्चना के बाद निकास द्वार के अलावा वैकल्पिक व्यवस्था किया गया है. रविवार दोपहर अरेराज एसडीओ संजीव कुमार,डीएसपी रंजन कुमार सर्किल इंस्पेक्टर उपेंद्र कुमार ,ओपी थाना अध्यक्ष कंचन भास्कर व मंदिर महंत रविशंकर गिरी द्वारा मंदिर परिसर से लेकर सभी ड्रॉप व फिक्स गेट का निरीक्षण कर जायजा लिया गया. 


डीएसपी रंजन कुमार ने बताया कि श्रद्धालुओ के सुरक्षा को लेकर 150 सृरक्षा बल, 40 पुलिस पदाधिकारी, 25 महिला पदादिकारी के अलावा अनुमंडल के सभी थाना पुलिस व चौकीदार को लगाया गया है. वही इसके अलावा शहर में सादे लिबास में पुलिस पदाधिकारी के अलावा गश्ती टीम को भी लगाया गया है. वही एसडीओ ने बताया कि शहर में दो पहिया से लेकर सभी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है. ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ करने को लेकर 15 स्थलों पर ड्रॉप व फिक्स गेट लगाया गया है. जहाँ दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी व सृरक्षा बल को तैनात किया गया है. वही मंदिर परिसर में नियंत्रण कक्ष में खोया पाया कक्ष, मेडिकल टीम सहित व्यवस्था किया गया है .वही शहर में सभी पड़ाव स्थलों पर शुद्ध पेयजल ,उत्तम प्रकाश के साथ साथ अस्थायी शौचालय का व्यवस्था किया गया है .वही पार्वती पोखर में श्रद्धालु के लिए वोट का भी व्यवस्था किया गया है. जलाभिषेक के लिए पड़ोसी देश नेपाल, उतर प्रदेश सहित अपने राज्य के भिन्न भिन्न जिलों से श्रद्धालु त्रिवेणी, पहलेजा,डोरी गंज सहित पवित्र नदियों से जलभरी कर जलाभिषेक करने के लिए पहुंचे हुए है.

महामंडलेश्वर सह  मंदिर महंत  रविशंकर गिरी ने बताया कि सावन की प्रथम सोमवारी को लेकर श्रद्धालुओ की सुविधा को ध्यान में रखकर पूरी तैयारी की गई है. भक्त कतारबद्ध होकर जलाभिषेक करे. विधिव्यवस्था में मंदिर प्रबंधन व प्रशासन का सहयोग करे.

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News