विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सीएम नीतीश ने किया वृक्षारोपण, कहा घट रही है दुधिया मालदह की प्रजाति

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सीएम नीतीश ने किया वृक्षारोपण, कहा घट रही है दुधिया मालदह की प्रजाति

PATNA : आज विश्व पर्यावरण दिवस है। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1, अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास परिसर में दुधिया मालदह आम के पौधे का रोपण किया। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हम हर वर्ष इस अवसर पर पौधारोपण करते हैं। आज दुधिया मालदह आम पौधे का रोपण किया है। उन्होंने कहा कि पटना में दुधिया मालदह आम की प्रजाति घट रही है। इस प्रजाति को संरक्षित करने की जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर पौधारोपण आवश्यक है ताकि जलवायु परिवर्तन के खतरों को कम किया जा सके। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे। 

बता दें की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 26 अक्तूबर 2019 में जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत की थी। जो मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट हैं। जिसके अंतर्गत राज्य में पेड़ो को लगाने के लिए, छोटे तालाब और कुंओ का बनाने का कार्य करना ही योजना का लक्ष्य है। इस योजना के तहत 5 चीजों पर ध्यान केंद्रित किया गया है जैसे: तालाबों, आहार पाइन (जहाँ वर्षा का जल जमा होता है), रेन वाटर हार्वेस्टिंग, पौधे लगाना, और कुंओ का निर्माण सरकार द्वारा किया जायेगा। 


Find Us on Facebook

Trending News