बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विश्व पोलियो दिवस के अवसर पर रोटरी तथागत द्वारा निकाली गयी जागरुकता रैली, शहर के प्रतिष्ठित डॉक्टरों ने की भागीदारी

विश्व पोलियो दिवस के अवसर पर रोटरी तथागत द्वारा निकाली गयी जागरुकता रैली, शहर के प्रतिष्ठित डॉक्टरों ने की भागीदारी

NALANDA : विश्व पोलियो दिवस के मौके पर रोटरी तथागत के सदस्यों द्वारा आइएमए भवन से होते हुए अस्पताल चौराहा तक जागरूकता रैली निकाली गयी । रैली में शहर के प्रतिष्ठित डाक्टर्स के अलावे सैकड़ों लोगों ने हिस्सेदारी की। विश्व पोलियो दिवस रोटरी क्लब के द्वारा ही एक दशक पहले पोलियो टीकाकरण के जनक जोनस साक की जयंती के अवसर पर मनाना शुरू किया था जिसका उद्देश्य था की इस दिन सभी प्रण लें कि विश्व को पोलियो मुक्त जल्द करेंगे और आगे भी इसके लिए काम करते रहेंगे। इस रैली में रोटरी तथागत के सदस्यों के अलावे इनर व्हिल क्लब, रोट्रैक्ट क्लब, इंट्रैक्ट क्लब, मोर्निंग वॉक, सहेली सेंटर के सदस्यों ने भी भाग लिया। 

इस बारे में प्रोजेक्ट चेयरमैन परमेश्वर महतो ने कहा की रोटरी ने पोलियो उन्मूलन में पूरे विश्व में बेहतरीन योगदान दिया है और हमारा क्लब भी इस जिला को पोलिओ मुक्त करने में प्रशासन के साथ लगातार काम करते रहा है। प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ अरविंद कुमार सिन्हा ने कहा की भारत के लिए पोलियो एक श्राप था, इससे सबसे ज़्यादा प्रभावित बच्चे होते थे इसलिए पूरे समाज के लिए यह चिंतनीय था। रोटरी ने समाज के साथ मिलकर इस पर लगातार काम किया जिसका नतीजा है की विश्व आज 99.9 प्रतिशत पोलियो मुक्त हो चुका है। 

डॉ सुनील कुमार ने कहा की हालाँकि भारत 2014 में पोलियो से मुक्त हो चुका है लेकिन इसे स्थायी बनाने के लिए हमलोगों को सचेत रहने की आवश्यकता है और इसलिए आज के दिन रोटरी तथागत ने इस रैली के माध्यम से समाज में संदेश देने का प्रयास कर रही है की आगे चुनौती बरकरार है। 


रोटरी तथागत के अध्यक्ष अशोक कुमार ने कहा की पोलियो उन्मूलन का कार्यक्रम हमारे दिल से जुड़ा है क्यूँकि रोटरी पिछले 40 सालों से इस अभियान में लगी है। आगे भी भारत पोलियो मुक्त रहे इसके लिए हमलोग अपना प्रयास जारी रखेंगे। क्लब सचिव जोसेफ टीटी ने कहा की यह सही है की विश्व में अब केवल पाकिस्तान और अफगानीस्तान से ही पोलिओ के मामले आ रहे हैं लेकिन यहाँ तक पहुँचने के लिए रोटरी ने विश्व भर में अथक प्रयास किया है। इस तरह की महामारी से मुक्ति पाने के लिए सरकार के प्रयास के साथ साथ पूरे समाज को प्रयास करना पड़ता है इसलिए आज के रैली से हम लोगों को फिर से यह संदेश देना चाहते हैं की कोरोना हो या पोलियो अब भी हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है। 

Suggested News