पीएम की रैली में इन चीजों को ले जाने पर होगा प्रतिबंध, ऐसी होगी ट्रैफिक व्यवस्था

पीएम की रैली में इन चीजों को ले जाने पर होगा प्रतिबंध, ऐसी होगी ट्रैफिक व्यवस्था

PATNA : 3 मार्च को पटना में एनडीए की रैली होने वाली है। इस रैली में पीएम मोदी के शिरकत करने की संभावना है। पीएम के बिहार आगमन को लेकर जिलाधिकारी कुमार रवि ने आज समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में कार्यक्रम के आयोजकों एवं पदाधिकारियों के साथ बैठक की।  इस बैठक में पीएम के आगमन के दौरान पूरे शहर और उनके कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये। 

जिलाधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान कि गांधी मैदान में टिफिन, बोतल, बैग, चाकू, छुरी, खैनी, तम्बाकू, एवं कोई भी फेकने योग्य वस्तुओं को गांधी मैदान में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। आयोजकों से अनुरोध है कि ऐसी वस्तुओं को आवासन स्थल पर ही रखवाया जाय। आयोजकों से वे गांधी मैदान के अंदर अपनी ओर से पर्याप्त मात्रा में पीने की पानी की व्यवस्था करने को कहा गया है। 

उन्होंने कहा कि गांधी मैदान के सभी प्रवेश द्वारों पर प्रोपर फ्रिसकिंग डी.एफ.एम.डी. के माध्यम से करने और पूरे गांधी मैदान को सेक्युरिटी चेकिंग के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। 

डीएम ने बताया कि गांधी मैदान के बाहर चारो तरफ न तो किसी गाड़ी का पार्किंग होगा और न ही कोई वेंडर को ठहरने की अनुमति होगी। 

कुमार रवि ने बताया कि कहा कि प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम को देखते हुए आयोजकों को  मंच बनाने का काम तथा बैरिकेडिंग का काम ससमय पूर्ण कर लिये जाने को कहा गया है।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से शहर के सभी होटल, गेस्ट हाउस, हॉस्टल एवं सभी ठहराव स्थलों पर गहन चेकिंग का निर्देश दिया गया है। वहीं आयोजकों से कहा गया है कि संकल्प रैली के दौरान गांधी मैदान में आवंछित तत्वों या वस्तुओं पर नगर पड़े तो इसकी सूचना तत्क्षण जिला प्रशासन को दें। 

बदली होगी यातायात व्य़वस्था

जिलाधिकारी ने बताया कि यातायात के दृष्टिकोण से किये जाने वाले बदलाव को लेकर पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देश दिया गया है कि वे ट्रैफिक प्लान बनाया जाय। पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देश दिया गया है कि 02.03.2019 को पूर्वाह्न  10.00 बजे से 03.03.2019 को कार्यक्रम समाप्ति तक पटना शहर में किसी भी कोने से माल वाहक वाहन प्रवेश नहीं हो।

02.03.2019 के रात्रि 09.00 बजे से 03.03.2019 को दोपहर 02.00 बजे तक महात्मा गाँधी सेतु, जेपी सेतु एवं कोईलवर पुल वन वे रहेगा। पटना शहर के तरफ आने वाले वाहन को ही प्रवेश मिलेगा। 03.03.2019 को 02.00 बजे दिन से पटना शहर से बाहर जाने के लिए जेपी सेतु, महात्मा गांधी सेतु एवं कोईलवर पुल वन-वे रहेगा। जब तक कि संकल्प रैली के उपरान्त स्थिति समान्य न हो जाय। 

पीपापुल छोटी वाहनों के लिए पटना से जाने एवं आने के लिए खुला रहेगा। 

इन जगहों पर होगी गाड़ियों की पार्किग

संकल्प रैली के लिए जीरो माईल से मीठापुर सड़क किनारे दोनों ओर, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय मीठापुर, गंगा के किनारे बांसघाट एवं एलसीटी घाट से सटे हुए इलाका, गायघाट पुल के नीचे बड़ी वाहनों का ठहराव होगा। 

पटना हाईस्कूल गर्दनीबाग के अंदर, संजय गांधी स्टेडियम, पटना साईंस कॉलेज परिसर, पटना कॉलेज परिसर, मोईनुलहक स्टेडियम, गुलजारबाग स्टेडियम, डीएवी स्कूल राजवंशी नगर, पाटलीपुत्रा को-ओपरेटिव परिसर, बी0आई0टी0 कॉलेज परिसर, मिलर हाई स्कूल, शाखा मैदान राजेन्द्र नगर, रेनवो मैदान गायत्री मंदिर कंकड़बाग के नजदीक, रघुनाथ गर्ल्स हाई स्कूल कंकड़बाग एवं इन्डस्ट्रीयल एरिया पाटलिपुत्रा में फुटपाथ को सटा कर  छोटी वाहन का ठहराव होगा। 

पास धारक व्यक्तियों के लिए ए0एन0 सिन्हा इंस्टिट्यूट गांधी मैदान के निकट एवं एस0वी0आई गांधी मैदान परिसर में छोटी वाहनों का ठहराव होगा।  

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News