बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पानी की कमी के कारण खेतों में सूखने लगे सैंकड़ों एकड़ में लगी प्याज की फसल, किसान को हो रही है चिंता

पानी की कमी के कारण खेतों में सूखने लगे सैंकड़ों एकड़ में लगी प्याज की फसल, किसान को हो रही है चिंता

NALANDA :  इस साल मार्च महीने में ही भीषण गर्मी के साथ साथ कुछ दिनों से मौसम के परिवर्तन होने से प्याज के फसल बर्बाद होने लगी है। बिहारशरीफ के सोहडीह, आशनगर समेत दर्जनों गांव के किसान कई एकड़ में प्याज की खेती करते हैं।  

अचानक मार्च महीने में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण प्याज की पूरी फसल बर्वाद होने लगी है। किसानों का कहना है कि कर्ज लेकर प्याज की खेती किये हैं और प्याज की खेती करने के लिए बिचड़ा बोने से लेकर उखाड़ने तक की  लागत लगती है। लेकिन अचानक भीषण गर्मी और मौसम की बेरुखी से ने किसानों की कमर तोड़कर रख दी है।  

जबकि कृषि वैज्ञानिकों की माने तो जो किसान समय के साथ प्याज की फसल लगाते हैं उनके लिए गर्मी का मौसम वरदान साबित होता है । प्याज की खेती के लिए अधिकतम तापमान जरूरी है । गर्मी में थोड़ा बहुत कीड़ा लगने की शिकायत रहती है उसपर कीटनाशक का छिड़काव कर दूर किया जा सकता है । 

मगर जो किसान देर से प्याज की फसल लगाते हैं । उनके लिए गर्मी ज्यादा पड़ने से सही फसल तैयार नहीं हो पाता है । प्याज के फसल का सबसे बड़ा दुश्मन कुहासा होता है जो इस महीने में दो तीन दिनों से लग रहा है इससे फसल को नुकसान हो सकता है



Suggested News