बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डीएलएड प्रवेश परीक्षा-2022 के लिए कल से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन, इस वेबसाइट पर भरा जाएगा फॉर्म

डीएलएड प्रवेश परीक्षा-2022 के लिए कल से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन, इस वेबसाइट पर भरा जाएगा फॉर्म

पटना. बिहार में डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए 27 जून से ऑनलाइन आवेदन होगा। यह आवेदन 17 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन किये जा सकेंगे। इसकी जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने दी है। एनसीटीई से मान्यता प्राप्त सरकारी व एवं निजी प्राथमिक स्तरीय प्रशिक्षण संस्थानों में डीएलएड पाठ्यक्रम के सत्र 2022-24 के में नामांकन के लिए डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 का आयोजन किया जा रहा है।

इच्छुक अभ्यर्थी डीएलएड प्रवेश परीक्षा का आवेदन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की अधिकारिक वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com या http://biharboardonline.bihar पर कर सकते हैं। इसके लिए सामान्य, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 960 रुपए का परीक्षा शुल्क जमा कराने  होंगे। वहीं अन्य आरक्षित वर्ग को 760 रुपए लगेंगे।

डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए आवेदन फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थी को 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं/इंटरमीडिएट पास होना जरूरी है। अथवा इसके समकक्ष परीक्षा पास होना जरूरी है। वहीं एससी-एसटी व दिव्यांग छात्रों के लिए पास प्रतिशत में 5 फीसदी की छूट रहेगी। साथ ही अभ्यर्थी की उम्र 1 जनवरी 2022 को 17 वर्ष पूरी होनी चाहिए।

ऑनलाइन परीक्षा

यह प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षा की समय अवधि 150 मिनट  रखी गई है। प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर के लिए  तीन अंक निर्धारित हैं, गलत उत्तर के लिए  एक अंक काट लिया जाएगा।

Suggested News