ऑनलाइन ठगी करनेवाले गिरोह का पुलिस ने किया भंडाफोड़, 16 को किया गिरफ्तार

ऑनलाइन ठगी करनेवाले गिरोह का पुलिस ने किया भंडाफोड़, 16 को किया गिरफ्तार

GAYA  : गया पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर ऑनलाइन ठगी करने वाले 16 अपराधियों को धर दबोचा है. नए एसएसपी के आते ही गया पुलिस की ओर से यह सबसे बड़ी कार्रवाई की गई है. एसएसपी आदित्य कुमार ने बताया कि गया पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि ऑनलाइन ठगी करने वाले अपराधी सक्रिय हैं. सभी बोधगया के एक गेस्ट हाउस में रह रहे हैं. ये लोग कई अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने के फिराक में है. सूचना का सत्यापन के लिए सिटी एसपी राकेश कुमार के मॉनिटरिंग में एक टीम का गठन किया गया. 

गठित टीम के द्वारा देर रात होटल को घेराबंदी करते हुए छापामारी की गई. छापेमारी के क्रम में होटल के अंदर 16 युवक शराब, गांजा का सेवन करते हुए मिले. सभी युवकों को हिरासत में लेकर होटल परिसर का गहनता से जांच किया गया. जिसमें पकड़े गए लोगों के पास से भारी मात्रा में  आपत्तिजनक सामग्री बरामदगी हुई. इस मौके पर पुलिस ने 2 किलो नकली सोना, 40 विभिन्न कंपनी के एटीएम कार्ड,12 विभिन्न कंपनी के बैंक पासबुक, 45 महंगा स्मार्टफोन और फीचर फोन,14 फर्जी स्टांप, 2500 स्क्रैच कार्ड, दो कलर प्रिंटर,1700 लिफाफा जिसमें ग्राहकों का नाम पता लिखा था. साथ ही तीन मोटरसाइकिल , 1 किलो गांजा ,सिम कार्ड, पंपलेट बैनर, शराब की बोतल, बियर, भारी मात्रा में कॉपी, डायरी, रजिस्टर एवं कई कंपनियों के अधिकारी/कर्मचारी होने का नकली आईडी कार्ड,कई प्रकार के महंगे कपड़े, घड़ी, सिगरेट और एक लैपटॉप बरामद किया गया. 

इस  संदर्भ में एसएसपी आदित्य कुमार ने बताया कि ये लोग उन लोगों को निशाना बनाते थे, जो लोग शॉपिंग कंपनियों से ऑनलाइन समान मंगाते थे. शातिर उनका डाटा चुरा लिया करते थे. ग्राहकों की डिटेल प्राप्त होते ही ये लोग तुरंत उसका प्रिंट निकाल कर मैसेज को डिलीट कर देते थे, ताकि कोई साक्ष्य ना रह जाए और ग्राहकों के पते पर एक लिफाफा में स्क्रैच कूपन और पंपलेट उनके दिए गए एड्रेस पर भेजते थे. जब ग्राहक के द्वारा कूपन स्क्रैच किया जाता था तो यह समझकर की कोई लॉटरी लगी है. लिफाफा में दिए गए मोबाईल नंबर पर उधर से स्वत: कॉल करता था. ग्राहक जिस राज्य और भाषा को समझने वाला होता था. उसी भाषा के अनुसार टीम के विभिन्न सदस्य उससे बात करते थे. 

इसके बाद यह ग्राहकों को उसे गिफ्ट या लॉटरी होने की बात बताकर उनसे ऑनलाइन पैसे मंगाते थे. रकम प्राप्त करने के लिए ये नवादा से खरीदे गए बैंक पासबुक और एटीएम आदि का इस्तेमाल करते थे. इनलोगों ने पूरे होटल को ही कई माह के लिए किराए पर ले रखा था. गिरफ्तार युवक ज्यादातर बेंगलुरु और कुछ युवक जिले का ही रहने वाले है. ये सभी लोग बोधगया में रह कर लोगों को निशाना बनाते थे.  गिरफ्तार युवक का मुख्य टारगेट कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना आदि राज्यों के ग्राहक होते थे. एसएसपी आदित्य कुमार ने आगे बताया कि जिस होटल से ये लोगों की गिरफ्तारी की गई है. उसे सील कर दिया गया है. होटल संचालक को गिरफ्तार कर पूछताछ की जाएगी. इन लोगों के निशानदेही पर कई लोग गिरफ्तार हो सकते हैं. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News