इस राज्य में एमटेक करने पर सिर्फ 10 ₹ होंगे खर्च, छात्राओं के लिए सरकार ने की व्यवस्था

इस राज्य में एमटेक करने पर सिर्फ 10 ₹ होंगे खर्च, छात्राओं के लिए सरकार ने की व्यवस्था

RANCHI : पढ़ाई करना आज कितना मंहगा हो गया है, यह कोई बताने की बात नहीं है, विशेषकर बात जब इंजिनियरिंग करने की हो तो लाखों रुपए खर्च हो जाते हैं। लेकिन एक राज्य ऐसा है, जहां एमटेक करने पर सिर्फ 10 रुपए खर्च होंगे। हालांकि यह व्यवस्था सिर्फ छात्राओं के लिए है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है। 

दो दिन पहले अपने 21वें स्थापना दिवस पर झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य में एमटेक की तैयारी करनेवाली छात्राओं को बड़ा तोहफा दिया है। झारखंड सरकार ने राज्य की छात्राओं के लिए सिर्फ दस रुपए में एमटेक करवाने की घोषणा की है। यह सुविधा सभी वर्ग की छात्राओं को उपलब्ध होगी। वहीं, अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं से कोई आवेदन शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। 

झारखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने इस संबंध में मंगलवार को संशोधित फीस से संबंधिात अधिसूचना जारी कर दी। विश्वविद्यालय में इसी अकादमिक सत्र से एमटेक डाटा साइंस, एमटेक एनवायरमेंटल साइंस और एमटेक प्रोजेक्ट इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट पाठ्यक्रम शुरू हो रहा है। इन सभी पाठ्यक्रमों में 18-18 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा।

ये वेबसाइट का पता

आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवंबर है। नामांकन फॉर्म जेयूटी की आधिकारिक वेबसाइट- www.jutranchi.ac.in, से डाउनलोड किया जा सकता है। "तकनीकी शिक्षा में छात्राओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह पहल की गई। इससे राज्य की बेटियों के लिए तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने की राह आसान होगी।" 



Find Us on Facebook

Trending News