बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मेदांता सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की ओपीडी फरवरी माह से होगी शुरु, पटना में मिलेगी विश्वस्तरीय हेल्थ केयर सेवाएं

मेदांता सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की ओपीडी फरवरी माह से होगी शुरु, पटना में मिलेगी विश्वस्तरीय हेल्थ केयर सेवाएं

PATNA: राजधानी पटना में मेदांता का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की ओपीडी अगले वर्ष जनवरी माह के अंत या फरवरी माह के पहले सप्ताह तक चालू कर दी जाएगी। तिथि का निर्धारण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से विमर्श करने के बाद तय की जाएगी। अस्पताल में आयुष्मान योजना के लाभुकों की भी चिकित्सा होगी। गरीबों के लिए 25 प्रतिशत स्थान रहेगा और उनकी चिकित्सा रियाअती सीजीएचएस के दरें पर ही होगी। स्वास्थय मंत्री मंगल पांडेय और मेदांता एमडी डॉ. नरेश त्रेहान ने यह जानकारी शुक्रवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में दी।

पटना में मेदांता का आगमन डॉक्टर त्रेहन के उत्तर भारत और मध्य भारत में अलग-अलग सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों की स्थापना के बाद पूर्वी क्षेत्र में अपनी पहचान स्थापित करने के उद्देश्य से हुआ है। बिहार सरकार के सहयोग से विश्व स्तरीय सेवाएं अब बिहार में आने वाली है। मेदांता जयप्रभा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल 7 एकड़ कैंपस में करीब 1000000 वर्ग फुट में फैला हुआ है। इसमें 500 बेड और 125 से ज्यादा आईसीयू बेड होंगे 25 ऑपरेशन थिएटर और अत्याधुनिक इमरजेंसी 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे।

डॉ नरेश त्रेहन ने बताया कि इसकी संरचना बिहार के मरीजों की जरूरतों को ध्यान में रखकर किया गया है। हम हर तरह की जटिल प्रक्रिया और शल्य चिकित्सा को यहां लाने के लिए प्रतिबद्ध है मेदांता का पदार्पण बिहार के हेल्थ केयर के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगा हमारी सेवाओं की शुरुआत बिहार सरकार के दृष्टिकोण स्वास्थ्य सभी के लिए के अनुरूप है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री बिहार सरकार मंगल पांडे ने कहा कि राज्य सरकार नए अस्पतालों और नए मेडिकल कॉलेजों को खोलकर स्वास्थ्य सेवाओं की मौजूदा कमी को पूरा करने के लिए कृत संकल्पित है। इसी क्रम में मेदांता का बिहार में अविर्भाव एक नए युग की शुरुआत होगी। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट सरकार और प्राइवेट सहकारिता का एक अनूठा उदाहरण है और यह नए रास्तों को भी खोल रहा है जो कि स्वास्थ्य सेवाओं को अप्रतिम बनाएगा।


Suggested News