बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

1500 रूपये में खुलवाए खाता और हर महीने कमायें 5000 रुपये

1500 रूपये में खुलवाए खाता और हर महीने कमायें 5000 रुपये

N4N Desk: इस महंगाई के दौर में ऊपरी कमाई के बारे में कौन नहीं सोचता है. खासकर जॉब करने वाले लोग. आपके लिए भी एक सुनहरा मौका है. इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस से जुड़ना होगा और केवल 1500 रुपये देकर एक खाता खुलवाना होगा. इसके बाद एक स्कीम में एक बार निवेश करके आपको हर महीने अधिकतम 5500 रुपये तक की आय की गारंटी मिल जायेगी.

इस स्कीम का नाम ‘पोस्ट ऑफिस मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम’ है इसमें आपको वन टाइम इन्वेस्टमेंट करना होगा. इस स्कीम की खूबी यह है कि इसमें महज पांच साल के लिए आपको निवेश करना होता है. 1500 रुपये देकर खाता खोल सकते हैं और उसके गुणक में ब्याज 7.3 फीसदी मिलता है. इस स्कीम में आप जितनी राशि निवेश करते हैं, उसका ब्याज के हिसाब से आपको हार महीने मिल जायेगा. ब्याज की यह राशि हर साल आपको वापस कर दी जाती है. इस तरह आपकी मंथली इनकम शुरू हो जाती है.

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम का केवल यही लोग इस्तेमाल कर सकते हैं

-पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है.

-बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं. बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक होनी चाहिए, तो उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है.10 साल का होने के बाद बच्चा खुद अपना अकाउंट ऑपरेट कर सकता है.

-बैंक की तरह सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं. दोनों में ही जमा की सीमा अलग-अलग है. सिंगल में अधिकतम निवेश 4.5 लाख है, तो ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये तक जमा करा सकते हैं.

यदि आप 5500 रुपये की आय करना चाहते हैं, तो आपको इस खाते में एकमुश्त 9 लाख रुपये निवेश करना होगा. इस जमा राशि पर सालाना ब्याज करीब 65,700 रुपये बैठता है. जिसके हिसाब से आपको हर महीने पैसे मिलते रहेगा 

Suggested News