बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में केवल 100 रूपये में खुलवाए खाता, जाने महत्वपूर्ण बातें

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में केवल 100 रूपये में खुलवाए खाता, जाने महत्वपूर्ण बातें

N4N Desk: देश के सबसे बड़े पेमेंट बैंक का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने 1 सितंबर को कर चुके हैं. इस बैंक के सर्विस को लेकर लोग कन्फ्यूज्ड है और उन्हें समझ नहीं आ रहा की कौन सा खाता खुलवाया जाये। हम आपको उन्हीं सवालों के बारे में कुछ जानकारी दे रहे हैं. अगर आप पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने की सोच रहे हैं, तो आपके पास तीन ऑप्शन्स हैं. तीनों तरह के खातों में आपको किसी भी तरह का मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की शर्त नहीं रखी गई है.

सफल खाता: आप 10 साल या उससे ज्यादा की उम्र के हैं, तो आप सिर्फ 100 रुपये में खाता खुलवा सकते हैं. इसके साथ आपको फ्री एटीएम-डेबिट कार्ड मिलेगा. बैलेंस की लिमिट अधिकतम 1 लाख है. नॉमिनेशन फैसिलिटी भी मिलेगी.

सुगम खाता: सुगम खाता भी 10 साल या उससे ज्यादा की उम्र का कोई भी व्यक्ति खोल सकता है. हालांकि इसमें शुरुआत में खाता खुलवाने के लिए रकम जमा करना अनिवार्य नहीं है. इसमें भी आप अधिकतम बैलेंस 1 लाख रुपये रख सकते हैं. डेबिट कार्ड फ्री मिलेगा और नोमिनेशन फै‍स‍िलिटी भी मिलेगी.

सरल खाता: 10 साल या उससे ज्यादा उम्र वाले सामान्य केवाईसी डिटेल के साथ ये खाता खुलवा सकते हैं. इसमें न्यूनतम बैलेंस की शर्त तो नहीं है, लेकिन इसमें आप 50 हजार रुपये से ज्यादा बैलेंस नहीं रख पाएंगे. इसके साथ भी आपको फ्री एटीएम कम डेबिट कार्ड और नोमिनेशन फैसिलिटी मिलेगी.

घर पर ही बैंक‍ की सेवाएं: इन तीनों श्रेणी में जब आप खाता खुलवाते हैं, तो आपको डोर स्टेप बैंक‍िंग की सुविधा भी मिलती है. इसके लिए आपको 15 से 35 रुपये का चार्ज चुकाना पड़ेगा.


Suggested News