बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दानापुर में ओपन माइंड प्री स्कूल का उद्घाटन, छोटे बच्चों को स्नेहपूर्वक माहौल में शिक्षा देने पर जोर

दानापुर में ओपन माइंड प्री स्कूल का उद्घाटन, छोटे बच्चों को स्नेहपूर्वक माहौल में शिक्षा देने पर जोर

DANAPUR: बच्चे देश के कर्णधार हैं इसलिए उन्हें प्रेम से स्नेहपूर्वक एक अच्छे माहौल में शिक्षा देने की जरुरत हैं। इस विद्यालय में छात्रों को खेल और गतिविधियों के माध्यम से सिखाने की व्यवस्था की गई है। यहां उचित देखभाल करते हुए शिक्षा दी जाती है। मुझे आशा है कि यहाँ से बच्चे पढ़कर भविष्य में अच्छा काम करेंगे। उक्त बातें दानापुर के अनुमंडल पदाधिकारी सुनील कुमार ने बिड़ला ओपन माइंड प्री स्कूल के उद्घाटन के दौरान कही। 

उन्होंने कहा कि आज जरूरत है बच्चों के भविष्य को संवारने की जिससे विकसित भारत का निर्माण किया जा सके। कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत अतिथियों ने रिबन काट कर एवं दीप प्रज्वलित करके की। जिला वन पदाधिकारी राम रंजन शर्मा ने कहा बच्चे देश के कर्मधार हैं इसलिए उन्हें प्रेम से स्नेहपूर्वक एक अच्छे माहौल में शिक्षा देने की जरुरत हैं। मुझे आशा है कि यहाँ से बच्चे पढ़कर भविष्य में अच्छा काम करेंगे।

बच्चों के साथ काम करने वाली मोनालिसा तिवारी ने शिक्षा की नयी तकनीकों के विषय में बात करते हुए कहा कि मानव मस्तिष्क के 90 प्रतिशत तक का विकास 5 वर्ष की आयु से पूर्व ही हो जाता है। इसलिए बचपन में जब हम गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को सिखाते हैं तो वो सीखते भी आसानी से हैं, और वो चीज़ उन्हें जीवन भर याद भी रहती है।

 स्कूल के निर्देशक अमित रंजन ने कहा कि हम बच्चों को खेल- खेल में पढ़ाने का प्रयास करते हैं जिससे बच्चों को पढ़ाई में मन लगता है। मौके पर जिला वन पदाधिकारी केशव शर्मा, वरीय अधिवक्ता सुमन शर्मा, निदेशक नेह शिखा ,  ममता कुमारी, रोहित कुमार एवं इलाके के गणमान्य लोग मौजूद रहे।


Suggested News