स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर की निगरानी के लिए ऑपरेशन सेंटर की स्थापना, बिहार में 2.50 लाख से अधिक लगाये गये स्मार्ट मीटर

स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर की निगरानी के लिए ऑपरेशन सेंटर की स्थापना, बिहार में 2.50 लाख से अधिक लगाये गये स्मार्ट मीटर

पटना. बिहार में अभियान चला कर लगाये जा रहे स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर की निगरानी के लिए पटना स्थित स्काडा भवन में ऑपरेशन सेंटर की स्थापना की गई है.  शुक्रवार को इसका उद्घाटन ऊर्जा विभाग के सचिव एवं बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड(बीएसपीएचसीएल)के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने किया.

संजीव हंस ने कहा कि राज्य में अभियान चला कर 2 लाख 50 हजार से अधिक स्मार्ट मीटर लगाये जा चुके हैं. लोग अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर के फायदों को समझने लगे हैं. स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने से लोग बिजली की बचत के लिए प्रेरित हो रहे हैं. संजीव हंस ने कहा कि बिहार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाला पहला राज्य है. इसके जरिये हम अन्य राज्यों के लिए उदाहरण पेश कर रहे हैं. स्मार्ट प्रीपेड मीटर वह मजबूत नींव है, जिस पर बिहार ही नहीं, पूरे देश में ऊर्जा वितरण नेटवर्क के भविष्य का निर्माण होगा.

उन्होंने ऊर्जा मंत्री वीजेंद्र प्रसाद यादव का शुभकामना संदेश देते हुए कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर से राज्य के कोष को भी करीब 200 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है. हमारा लक्ष्य अगले वर्ष तक 23 लाख 50 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का है. हम जैसे-जैसे इस लक्ष्य की दिशा में बढ़ेंगे, स्मार्ट मीटर के फायदे भी कई गुना बढ़ेंगे. मंत्री ने राज्य में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे कार्यो की सराहना की है.

हंस ने कहा कि ग्रिड को अक्षय सहित कई स्रोतों से प्राप्त ऊर्जा का एकीकरण करने और सिस्टम में स्थिरता बनाये रखने में स्मार्ट मीटर की आधारभूत संरचना का कोई जोड़ नहीं है. अपनी इस खूबी की वजह से स्मार्ट मीटर विद्युत वितरण प्रणाली के स्मार्ट डाटा प्रबंधन की दिशा में पहला कदम है. यह डिस्कॉम के लिए भी लाभदायक है.

उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर को बड़े पैमाने पर प्रभावी तरीके से स्थापित करने के दौरान प्राप्त शिकायतों के आधार पर इसमें निरंतर सुधार की भी जरूरत होगी. हम सभी को विश्वास है कि ईईएसएल और इंटेलीस्मार्ट मिलकर एक मजबूत डिजिटल आधार तैयार करने में कामयाब होंगे. साथ ही वे डिजिटल और विश्लेषणात्मक क्षमताओं का पूर्ण रूप से उपयोग करेंगे, ताकि बिहार स्मार्ट मीटर के राष्ट्रीय कार्यक्रम का नेतृत्व कर सके.

Find Us on Facebook

Trending News