बिहार में SDO और DSP बनने के लिए फिर मिलेगा मौका, बीपीएससी ने जारी किया नोटिफिकेशन

बिहार में SDO और DSP बनने के लिए फिर मिलेगा मौका, बीपीएससी ने जारी किया नोटिफिकेशन

 PATNA : बिहार में SDO,DSP और BDO बनने की चाह रखनेवाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. बिहार लोक सेवा आयोग ने गुरुवार को 65 वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा(प्रारंभिक) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अब 10 जुलाई से इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी. 24 जुलाई तक यह प्रक्रिया जारी रहेगी. इसके साथ ही 30 जुलाई तक शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा. 6 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन दिए जा सकेंगे. बताते चले की 15 विभागों में 434 पदों के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. इसके साथ ही बीपीएससी की 63वीं संयुक्त मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट जुलाई के दूसरे पखवारे में जारी कर दिया जाएगा. साथ ही बीपीएससी 64वीं संयुक्त मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा 12 जुलाई से पटना के 29 केंद्रों पर होगी।.

कहाँ से ले जानकारी 

65वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.inपर अपलोड किया गया है. आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 37 वर्ष, अनारक्षित और महिलाओं के लिए 40 वर्ष तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 42 वर्ष निर्धारित है.

कितने पद पर होगी नियुक्ति

65 वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से 15 विभागों के लिए कुल 434 पद भरे जायेंगे. इसमें सबसे अधिक 110 पद ग्रामीण विकास विभाग में भरे जायेंगे. अनुमंडल पदाधिकारी (SDO) के 30 और पुलिस उपाधीक्षक (DSP) के 62 पद हैं. 

प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के 14, जिला संपर्क पदाधिकारी के 11, बिहार शिक्षा सेवा के 72 और गृह विभाग की विशेष शाखा के लिए जिला समादेष्टा के छह पद भी शामिल हैं. अन्‍य पदों में मद्य निषेध विभाग में अवर निबंधक/संयुक्त अवर निबंधक के पांच, अवर निर्वाचन पदाधिकारी के 46, नियोजन पदाधिकारी/ जिला नियोजन पदाधिकारी के नौ, नगर कार्यपालक पदाधिकारी के 11, खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग में आपूर्ति निरीक्षक के 19, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के 20, प्रखंड अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण पदाधिकारी के 18 तथा जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी के के एक पद के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
 
 





Find Us on Facebook

Trending News