नवादा में वन महोत्सव का हुआ आयोजन, अधिकारियों ने की पौधरोपण की अपील

नवादा में वन महोत्सव का हुआ आयोजन, अधिकारियों ने की पौधरोपण की अपील

NAWADA : वन महोत्सव के मौके पर कुंती नगर स्थित मॉडर्न इंग्लिश स्कूल में गुरुवार को पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस मौके पर डीएम कौशल कुमार, जिला वन पदाधिकारी अवधेश कुमार ओझा, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, डॉ.अनुज कुमार, शैलेश कुमार, साकेत बिहारी सहित शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने स्कूल परिसर में पौधे लगाए. विद्यालय निदेशक डॉ. अनुज कुमार के नेतृत्व में तकरीबन एक हज़ार छायादार और फलदार वृक्षों के पौधे लगाए गए. इससे पहले डीएम समेत अन्य लोगों ने कार्यक्रम को संबोधित किया. 

डीएम ने कहा कि पौधे लगाकर उसका संरक्षण भी जरुरी है, ताकि वह पौधा वृक्ष का रुप ले सके. डीएम ने विद्यालय प्रशासन से कहा कि नामांकन के दौरान छात्र-छात्राओं से पौधे लगवाएं और उनसे संरक्षण कराएं. उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि पाठ्यक्रम में भी इसे शामिल किया जाना चाहिए. परीक्षा में पौधारोपण को लेकर भी 10 नंबर दें. जिन बच्चों ने पौधे लगाकर उसका संरक्षण किया है, उन्हें 10 नंबर दें. इससे बच्चों में पौधों के संरक्षण के प्रति जवाबदेही भी बढ़ेगी. डीएम ने बच्चों को उनके कैरियर से संबंधित भी कई टिप्स दिए और अपने अनुभवों को साझा किया. कहा कि यह समय अपने भविष्य को संवारने के लिए अच्छा वक्त है. वहीँ डीएफओ ने छात्र-छात्राओं को पर्यावरण के महत्व से अवगत कराया. उन्होंने कहा कि वे सचेत नहीं हुए तो कई प्रकार की समस्याओं से जूझना पड़ेगा. उधर पत्रकार साकेत बिहारी ने कहा कि सभी लोग विभिन्न आयोजनों के अवसर पर भी पौधे लगाएं और उन पौधों को पेड़ बनने तक संरक्षित करें. 

मॉडर्न स्कूल के निदेशक डॉ. अनुज ने अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए स्कूल परिसर में लगाए जाने वाले सभी पौधों की सुरक्षा एवं संवर्धन का भरोसा दिलाया. उन्होंने कहा की प्रत्येक वर्ष कम से कम एक हजार पौधे लगाकर उसका संरक्षण एवं संवर्धन कर पर्यावरण संरक्षण के अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे. इससे पहले विद्यालय की छात्राओं पारुल गुप्ता, प्रज्ञा, रिषिता, मिशिता, शाम्भवी और अंजनी ने स्वागत गीत गाकर और पुष्पगुच्छ देकर अधिकारियों का स्वागत किया.

छात्र-छात्राओं ने भी रखे अपने विचार

छात्र प्रियांशु ने वृक्ष की व्यथा को अपने प्रस्तुतिकरण से सजीव करते हुए सभी की भावनाओं को झकझोर दिया. छात्रा रिचा सौरभ और प्रेरणा शर्मा ने आपसी संवाद से वन के अंधाधुंध कटाव से समस्त जीव जगत पर मंडराते महाविनाश के खतरे का वर्णन किया. रिषिता, शांभवी, पुष्पांजलि, खुशबू, प्रीति और प्रज्ञा ने पौधारोपण से संबंधित गीत प्रस्तुत किया. छात्रा प्रज्ञा भारती भी मनमोहक गीतों की प्रस्तुति दी. कार्यक्रम में डॉ. संजय कुमार सुमन, मॉडर्न ग्रुप के सचिव शैलेश कुमार, प्राचार्य जीसी दास, शिक्षक धर्मवीर कुमार, जयदेव मिश्रा, ईं. विकास कुमार, रविरंजन, मणिकांत मिश्रा, विजय शंकर पाठक आदि के साथ विद्यालय के बच्चों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और पांच सौ पौधे लगाए. कार्यक्रम को सफल बनाने में शिक्षक सुजय कुमार, अंजना दीक्षित, समीर सौरभ, रविरंजन, राजेश कुमार, संगीत शिक्षक पवन कुमार, अनिल कुमार, टनटन आदि का योगदान सराहनीय रहा.

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News