बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एनएसएमसीएच में नव आगंतुक छात्र छात्राओं के ओरिएंटेशन प्रोग्राम का हुआ आयोजन, काबिल डॉक्टर बनने के बताये गए टिप्स

एनएसएमसीएच में नव आगंतुक छात्र छात्राओं के ओरिएंटेशन प्रोग्राम का हुआ आयोजन, काबिल डॉक्टर बनने के बताये गए टिप्स

PATNA : छात्र-छात्राएं अच्छे वातावरण में शिक्षा ग्रहण कर समाज के सामने आदर्श स्थापित करते हुए अपने माता-पिता का नाम रोशन करें। उक्त बातें बिहटा के अमहारा स्थित नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में आयोजित नवप्रवेशित छात्र-छात्राओं के ओरिएंटेशन प्रोग्राम में कॉलेज के प्राचार्य डॉ अरबिंद प्रसाद ने कही। उन्होंने कहा कि मेडिकल पाठ्क्रम में काफी बदलाव हुए हैं। आवश्यक बदलावों के सफल क्रियान्वयन एवं शिक्षा के साथ ही प्रत्येक विद्यार्थी के सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास को लेकर एनएसएमसीएच मेडिकल कॉलेज पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

वही कॉलेज अस्प्ताल के निबंधक पवन सिंह ने एमबीबीएस के विद्यार्थियों को मेडिकल कॉलेज की स्किल लैब, सुव्यवस्थित ई-लाइब्रेरी एवं मेडिकल एज्यूकेशन यूनिट के बारे में भी बताया। डॉ.अरबिंद ने कहा कि एक डॉक्टर बनना काफी नहीं बल्कि एक काबिल डॉक्टर बनना महत्वपूर्ण है। जो मरीज का हमदर्द और अच्छा दोस्त होता है।

उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि एमबीबीएस में दाखिला दिलाना ही उनका एकमात्र उद्देश्य नहीं होना चाहिए। वह समय-समय पर अपने बच्चे की गतिविधियों की जानकारी अवश्य लेते रहें। वही इस मौके पर महर्षि चरक शपथ के छात्र व छात्राओ ने "मैं अपने अध्ययनकाल में संयमी, सात्विक एवं अनुशासित जीवन व्यतीत करने,गुरु के अधीन होकर पूर्ण समर्पित भाव से गुरु के कल्याण तथा प्रसन्नता हेतु पुत्रवत् आचरण , व्यवहार सतर्कतापूर्ण, सेवापरायण तथा उद्दण्डता और ईर्ष्या से रहित होने आदि का शपथ लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ सभी अतिथियों द्वारा दीप प्रजवल्लन एवं मेडिकल छात्र मानव द्वारा प्रस्तुत गणेश वंदना से हुआ। एनाटॉमी, बायोकेमिस्ट्री, फिजियोलॉजी एवं कम्युनिटी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे। जिन्होंने अच्छे चिकित्सक बनने के लिए शुभकामनाएं दी।

Suggested News