OTT TRENDS: देशभर में ओटीटी का बढ़ रहा प्रचलन, दर्शकों के आंकड़ो में हुई 6 गुना बढ़त, कई सीरियल ने भी इस ओर किया रूख

OTT TRENDS: देशभर में ओटीटी का बढ़ रहा प्रचलन, दर्शकों के आंकड़ो में हुई 6 गुना बढ़त, कई सीरियल ने भी इस ओर किया रूख

N4N DESK: ओटीटी यानी की ओवर द टॉप दर्शकों के दिल पर राज कर रहा है । आकड़ों के मुताबिक, दर्शक पांच वर्ष एक हफ्ते में करीब 100 अरब मिनट अक ऑनलाइन कंटेंट देखते थे लेकिन यह आंकड़ा बढ़ कर अब 600 अरब मिनट हो गया है। जिसका मतलब लोग अब ओटीटी प्लेटफार्म पर 6 गुना ज्यादा समय बिताने लगे है।

ओटीटी प्लेटफार्म के आने के बाद से दुनिया के सभी देशों में टेलीविज़न देखने वालों की संख्या घटी है। वही हम भारत की बात करे तो यहां भी डिजिटल कंटेंट का चलन भी काफी बढ़ गया है। अब मनपसंद शो, सीरियल या मूवीज हो अब ड्राइंग रूम में टीवी के सामने बैठने की जरूरत नहीं है। अब ओटीटी प्लेटफॉर्मों की मदद से कहीं भी, कभी भी, कोई भी शो/सीरियल/मूवी/न्यूज देख सकते हैं।

ओटीटी के प्रचलन के पीछे की खास वजह यह है कि देश में स्मार्टफ़ोन और डेटा दोनों ही सस्ते हुए है। जानकारी के अनुसार पहले 40 करोड़ स्मार्ट फोन ही ओटीटी को सपोर्ट करते थे लेकिन यह आंकड़ा अभी 100 करोड़ हो चुका है। ग्रामीण इलाकों में अभी भी शहरी इलाकों के तुलना में टीवी अधिक मात्रा में देखा जाता है लेकिन वहां भी अब धीरे-धीरे स्मार्ट फ़ोन आने से ओटीटी का प्रचलन बढ़ा है।

दूसरी ओर पैसों की बात करे तो भारतीय उपभोक्ता अपने पैसो को लेकर काफी संवेदनशील होते है, हम्म अगर टीवी के मासिक पैक का बात करे तो तकरीबन 150 रुपये महीना है, वहीं एमेजॉन प्राइम, हॉटस्टार, जी5 और सोनी लिव जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्मों के सालाना सब्सक्रिप्शन की लागत 999 रुपये या इससे भी कम है। हॉटस्टार VIP सिर्फ 35 रुपये महीना में उपलब्ध है। इसमें तमाम सीरियल्स के साथ हिंदी, तमिल और तेलुगू फिल्म जगत की ताजातरीन फिल्में भी देखने को मिल जाती हैं। सीरियल के वक्त टीवी पर विज्ञापन काफी ज्यादा आते हैं,वहीं ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के प्राइम ग्राहकों के सामने यह समस्या नहीं होती है।

हाल ही में कुछ ऐसे डेली शॉप्स है जो टेलीविज़न पर ना आकर ओटीटी पर रिलीज़ हुए है और कुछ रिलीज़ होने वाला है। हाल ही में पवित्र रिश्ता का दूसरा सीजन जी5 पर रिलीज हो गया है। पवित्र रिश्ता 2 में अंकिता लोखंडे और शाहीर शेख की जोड़ी देखने को मिलेगी। शो में वो मानव और अर्चना के रोल में हैं। वहीं बात करें डांस प्लस का नया सीजन डिज्नी हॉटस्टार पर 6 नवम्बर में एयर होगा । यह डांस शो दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय है। ओटीटी से पहले यह शो स्टार प्लस पर प्रसारित होती है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि इस रेस में कौन आगे होगा और कौन दर्शको के दिल पर राज करेगा ।

Find Us on Facebook

Trending News