बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भागलपुर के खरीक में 32 नलकूपों में से 18 नलकूप खराब, डीएम ने निरीक्षण के दौरान कार्रवाई का दिया आदेश

भागलपुर के खरीक में 32 नलकूपों में से 18 नलकूप खराब, डीएम ने निरीक्षण के दौरान कार्रवाई का दिया आदेश

BHAGALPUR : भागलपुर के जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बुधवार को खरीक प्रखंड का निरीक्षण किया. डीएम ने सर्वप्रथम प्रखंड मुख्यालय स्थित ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन का निरीक्षण किया. खरीक बीडीओ ने जिला पदाधिकारी को बताया कि कि यहां पुरानी पद्धति से ही वर्षा का रिपोर्ट भेजा जाता है. उसके बाद जिला पदाधिकारी ने खरीक विद्युत पावर स्टेशन का निरीक्षण किया और कार्यपालक अभियंता से खरीक में विद्युत उपभोक्ता और किसानों को विद्युत आपूर्ति के संदर्भ में पूछताछ किया. 


उसके बाद जिला पदाधिकारी ने ढोरिया दादपुर के ट्यूबवेल का निरीक्षण किया. ट्यूबेल चालू पाया गया. कनीय अभियंता लघु सिंचाई ने जिला पदाधिकारी को बताया कि खरीक में  कुल 32 नलकूपों में से अट्ठारह खराब है. खराब नलकूपों को ठीक करने के लिए पंचायत को 16 नलकूपों को ठीक करने के लिए धनराशि का आवंटन कर दिया गया.14 नलकूपों को चालू करने संबंधी उपयोगिता प्रमाण पत्र विभाग को प्राप्त हो चुका है लेकिन अभी भी 18 नलकूप खराब है. 

जिला पदाधिकारी ने भागलपुर प्रमंडल की लघु सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता को विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर कार्रवाई करने का आदेश दिया. वहां से आगे बढ़े तो डीएम ने ढोरिया में खेतों में लगे धान अनाच्छादन की स्थिति का जायजा लिया. डीएम ने धान लगे खेत के बगल में ट्रांसफार्मर खराब पाया. विद्युत विभाग के कनीय अभियंता से सवाल किया गया कि आपने अब तक कितने किसानों को कृषि विद्युत कनेक्शन दिए हैं और धान के खेत में लगाया गया ट्रांसफार्मर खराब क्यों है. 

जिलाधिकारी के पूछे गए सवालों पर कार्यपालक अभियंता ने चुप्पी साध लिया. इस संदर्भ में जिला पदाधिकारी ने विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता और कनीय अभियंता से कारण स्पष्टीकरण पूछा है. उसके बाद जिला पदाधिकारी बिहपुर की ओर रवाना हुए.

भागलपुर से अंजनी कुमार कश्यप की रिपोर्ट 

Suggested News