बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अपने उत्पादन का 90 फीसदी ऑक्सीजन अस्पतालों को दें एजेंसी, पटना जिलाधिकारी ने दिया आदेश

अपने उत्पादन का 90 फीसदी ऑक्सीजन अस्पतालों को दें एजेंसी, पटना जिलाधिकारी ने दिया आदेश

PATNA : अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलिंडर की आवश्यकता के अनुरूप नियमित उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने आपूर्तिकर्ता एवं अस्पताल प्रतिनिधि के साथ बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी आपूर्तिकर्ता को अपने अपने उत्पादन का 90% आक्सीजन सिलेंडर अस्पतालों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. ताकि सरकारी/निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की नियमित एवं निर्बाध आपूर्ति हो तथा कोरोना संक्रमित मरीजों का समुचित इलाज किया जा सके। पटना में तीन आपूर्तिकर्ता हैं जिनके द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई अस्पतालों में की जा रही है। मैसर्स उषा एयर प्रोडक्ट्स लिमिटेड बाईपास रोड सिपारा,  पाटलिपुत्रा इंडस्ट्रियल गैसेस प्राइवेट लिमिटेड सबलपुर दीदारगंज तथा बंशी एयर गैस प्राइवेट लिमिटेड फतुहा हैं।  यद्यपि जिलाधिकारी द्वारा संबंधित एजेंसी को कोरोना संकट को देखते हुए अस्पतालों को प्राथमिकता के आधार पर मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश  दिया है। साथ ही  प्रत्येक एजेंसी में एक एक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है जिनके द्वारा अस्पतालों को की गईआपूर्ति संबंधी कार्यों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके लिए एजेंसी से संबद्ध अस्पताल, एजेंसी की क्षमता, एजेंसी द्वारा आपूर्ति के बारे में प्रतिदिन नजर रखी जाएगी। प्रत्येक प्राइवेट अस्पताल  में एक-एक नोडल पदाधिकारी की भी तैनाती की गई है। उनके द्वारा संबंधित अस्पताल में बेड की संख्या /भर्ती मरीज की संख्या / आवश्यक सिलेंडर की संख्या/आपूर्ति की गई सिलेंडर की संख्या के बारे में प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार करने तथा प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया। 

इसके अतिरिक्त अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की  व्यवस्था उद्योग विभाग द्वारा की जाएगी। इसके लिए तैयारी शुरू है। जिलाधिकारी ने अस्पतालों में आवश्यकता के अनुरूप ऑक्सीजन  सिलेंडर उपलब्ध कराने हेतु एक सेल का गठन करने का निर्देश दिया. जिसमें महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र ,औषधि निरीक्षक एवं बियाडा के एक अधिकारी को शामिल करने को कहा।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी अस्पताल प्रतिदिन की आवश्यकता के अनुरूप ही सिलेंडर प्राप्त करेंगे। इसका अवैध भंडारण नहीं करेंगे ताकि सभी अस्पतालों में मरीजों की आवश्यकता के अनुरूप सिलेंडर उपलब्ध कराया जा सके। जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर/ दानापुर/पटना सिटी को सिलेंडर के अवैध भंडारण की जांच करने का सख्त निर्देश दिया। बैठक में सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी, जिला स्तरीय अधिकारी गण, तीनों आपूर्तिकर्ता तथा   प्राइवेट अस्पताल के प्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

वही पटना जिलाधिकारी ने कर दिया साफ अब लोगो को शव दाहगृह में इंताजर नही करना पड़ेगा। उन्होंने तीन अतिरिक्त शवदाहगृह को चालू करने का आदेश दिया है. वही जिस शवदाहगृह का मशीन खराब है. उसका निरीक्षण कर जल्द चालू करने का आश्वाशन दिया. दरसअल राजधानी पटना में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले और उससे होने वाले मृत्युदर में बढ़ोतरी को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने मीडिया में खबर चलने के बाद इसका निरीक्षण किया. जिसमें पाया कि पटना के बाँस घाट का ही केवल शवदाहगृह काम कर रहा था. जिससे भीड़ बढ़ी है. जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर ने बताया कि  गुलबी घाट और खाजेकला घाट के शवदाहगृह में कुछ खराबी है. जिसको जल्द ठीक कराकर शवदाहगृह को पूर्ण रूप से स्वचालित करने को कहा है. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Suggested News