बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पैक्सों को 1 प्रतिशत ब्याज पर गोदाम, कोल्ड स्टोरेज व कोल्ड चेन के लिए मिलेगी वित्तीय सहायता : डिप्टी सीएम

पैक्सों को 1 प्रतिशत ब्याज पर गोदाम, कोल्ड स्टोरेज व कोल्ड चेन के लिए मिलेगी वित्तीय सहायता : डिप्टी सीएम

Patna : बिहार के पैक्सों को 1 प्रतिशत ब्याज पर गोदाम, कोल्ड स्टोरेज व कोल्ड चेन के लिए वित्तिय सहायता दी जायेगी। यह एलान बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने किया है। 

आज बिहार कृषि वि.वि., सबौर के प्रशासनिक एवं अन्य भवनों के उद्घाटन के मौके पर वर्चुअल आयोजन को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के अन्तर्गत प्रधानमंत्री द्वारा घोषित एक लाख करोड़ के ‘कृषि आधारभूत संरचना कोष’ से बिहार के लिए 3,980 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इससे बिहार के पैक्सों को मात्र 1 प्रतिशत ब्याज पर गोदाम, कोल्ड स्टोरोज व कोल्ड चेन आदि के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। 

उऩ्होंने कहा कि अभी तक चयनित 32 पैक्सों के लिए 71 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है। इस कोष से कृषि उद्यमियों सहित अन्य के लिए भी अधिकतम दो करोड़ तक ऋण देने का प्रावधान है जिन्हें प्रतिवर्ष 3 प्रतिशत का ब्याज अनुदान मिलेगा।

डिप्टी सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के अन्तर्गत सहकारिता विभाग के लिए स्वीकृत 439.05 करोड़ की राशि से 2,927 पैक्सों को प्रति पैक्स 15 लाख रुपये ( 50 प्रतिशत ऋण व 50 प्रतिशत अनुदान) कृषि संयंत्र बैंक स्थापित करने के लिए दिया जाएगा ताकि किसानों को अत्याधुनिक कृषि संयंत्र सस्ते किराए पर उपलब्ध कराया जा सके। 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा दुग्ध सहकारी समितियों की तर्ज पर सब्जी उत्पादकों की यूनियन बनाने के निर्णय के तहत पटना व तिरहुत में 120 प्राथमिक समितियां गठित की गई है, जिसके जरिए राज्य के 10 जिलों के 120 प्रखंडों में अब तक 4.5 करोड़ का कारोबार किया गया है। इसमें प्रति महीने एक करोड़ की की दर से वृद्धि हो रही है। इस पहल से जहां सब्जी उत्पादक किसानों को अच्छी कीमत, वहीं उपभोक्ताओं को सस्ती व गुणवत्तायुक्त सब्जी मिल रही है।  

Suggested News