नीतीश राज में धान घोटालाः एक दशक पूर्व इस अफसर ने 32.85 करोड़ का लगाया था चूना, सरकार ने अब 100 फीसदी पेंशन किया जब्त

नीतीश राज में धान घोटालाः एक दशक पूर्व इस अफसर ने 32.85 करोड़ का लगाया था चूना, सरकार ने अब 100 फीसदी पेंशन किया जब्त

PATNA: नीतीश राज में अरबों का धान घोटाला हुआ था। खुलासे के बाद काफी हाय-तौबा मचा। बहती गंगा में हाथ धोकर अफसर व मिलर मालामाल हो गये। मामले की उच्चस्तरीय जांच हुई। अब तो घोटाले में संलिप्त कई अधिकारी रिटायर भी हो गये हैं। उसी घोटाले में शामिल एक बड़ी मछली को अब जाकर दंड दिया गया है। बिहार प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी ने एक दशक पहले सरकार को 37 करोड़ रु से अधिक का नुकसान पहुंचाया था. इस बड़े कृत्य के लिए 10 साल बाद सरकार ने आरोपी अधिकारी के खिलाफ दंड पारित किया है। बहती गंगा में हाथ दोकर माल बनाने वाले आरोपी अधिकारी सेवानिवृत भी हो गये हैं। सरकार ने राजस्व की क्षति पहुंचाने वाले बिहार प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत अधिकारी अजय कुमार ठाकुर का पूरा पेंशन जब्त करने का आदेश जारी किया है। 

पूर्णिया में एक अधिकारी की वजह से 32.85 करोड़ का नुकसान 

बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अजय कुमार ठाकुर 2012-13 में पूर्णिया में राज्य खाद्ध निगम के जिला प्रबंधक थे.इसी दौरान धान घोटाला हुआ था। इस अधिकारी ने 22 मिलरों के साथ अचल संपत्ति सहित 70.16 करोड रुपए राशि के विरुद्ध 37.31 करोड़ रुपए का डेट ऑफ प्लेज प्राप्त किया था. उनके द्वारा 32.85 करोड रुपए की राशि का डेट ऑफ प्लेज प्राप्त नहीं किया. अधिकारी की इस कुकृत्य के कारण सरकार को भारी वित्तीय हानि हुई. अब जाकर सरकार ने इस कृत्य को वित्तीय प्रबंधन एवं और कर्तव्यहीनता बताया है.

शत प्रतिशत पेंशन कटौती

राज्य खाद्य निगम के तत्कालीन जिला प्रबंधक अजय कुमार ठाकुर के खिलाफ इस दौरान पूर्णिया में कई केस भी दर्ज हुए. 4 केस में अभियोजन की स्वीकृति भी मिली. इस गंभीर केस के खिलाफ खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने 14 दिसंबर 2021 को साक्ष्य समेत आरोप सामान्य प्रशासन विभाग को दिया. इसके बाद आरोपी बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अजय कुमार ठाकुर से स्पष्टीकरण की मांग की गई। विभागीय कार्यवाही संचालन के बाद अब सामान्य प्रशासन विभाग ने आरोपी रिटायर्ड अधिकारी अजय कुमार ठाकुर के खिलाफ शत प्रतिशत पेंशन कटौती का दंड लगाया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है. 

Find Us on Facebook

Trending News