रोज करिए ये काम, जीवन में कभी नहीं होगी पैसे की तंगी

रोज करिए ये काम, जीवन में कभी नहीं होगी पैसे की तंगी

DESK : पैसे की कमी के कारण व्यक्ति परेशान हो जाता है. कई बार तो ये तक समझ नहीं आता है कि आगे क्या किया जाए. आचार्य चाणक्य के अनुसार भौतिकवादी युग में धन का विशेष महत्व है. चाणक्य एक शिक्षक होने के साथ साथ एक योग्य अर्थशास्त्री भी थे. व्यक्ति के जीवन को धन किस तरह से प्रभावित करता है, इस बारे में आचार्य चाणक्य ने बहुत ही प्रभावशाली ढंग से अपनी चाणक्य नीति में बताया है. आइए आपको बताते हैं कि अपने अन्दर कुछ बदलाव करके कैसे आप धन अर्जित कर सकते हैं. 

 चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को धन के कमाने के मामले में बहुत ही सावधानी और धैर्य बनाए रखना चाहिए. चाणक्य धन का लक्ष्मी मानते हुए कहते हैं कि लक्ष्मी का आर्शीवाद उसी का प्राप्त होता है जो अपने कार्यों को पूरी ईमानदारी से करता है. धन कमाने के लिए व्यक्ति को इन बातों को कभी नहीं भूलना चाहिए.

परिश्रम से मिलती है सफलता  

चाणक्य के अनुसार परिश्रम से सफलता मिलती है और सफलता धन की देवी लक्ष्मी का प्रसाद होता है. सफल व्यक्ति के पास कभी धन की कमी नहीं रहती है. इसलिए परिश्रम करने से कभी पीछे न हटें. परिश्रम का फल सदैव मीठा होता है.

सही रास्तें पर चलें

गलत ढंग से कमाया गया धन स्थाई नहीं होता है. गलत ढंग से अर्जित धन व्यक्ति के जीवन में बुराइयों को जन्म देता है. इसलिए धन के मामले में सदैव इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि धन सही और आर्दश मार्गों को अपनाकर ही अर्जित किया जाए.

अंहकार से रहें दूर 

धन की देवी लक्ष्मी अंहकार को पसंद नहीं करती हैं. जो लोग अंहकार करते हैं लक्ष्मी ऐसे व्यक्ति का साथ बहुत जल्दी छोड़ देती है. इसलिए व्यक्ति को अंहकार से दूर ही रहना चाहिए. अंहकार के कारण व्यक्ति अपने शत्रुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी कर लेता है जो बाद में परेशानी का कारण बनते हैं.


Find Us on Facebook

Trending News