जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने से बौखलाया पाकिस्तान, भारत से व्यापारिक संबंध तोड़ा

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने से बौखलाया पाकिस्तान, भारत से व्यापारिक संबंध तोड़ा

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने और राज्य के पुनर्गठन से पाकिस्तान बौखला गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड कर दिया है। इसके अलावा उसने भारत के साथ डिप्लोमैटिक रिलेशंस को डाउनग्रेड कर दिया है यानी राजनयिक संबंध का दर्जा घटा दिया है।


बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नैशनल सिक्यॉरिटी कमिटी की बैठक बुलाई थी, जिसमें ये फैसले हुए। बैठक में फैसला लिया गया कि भारत के साथ डिप्लोमैटिक रिलेशंस को डाउनग्रेड किया जाएगा। इसके अलावा भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड किया जाएगा।

 बैठक में यह भी फैसला हुआ कि भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्तों और व्यवस्थाओं (समझौतों) की समीक्षा होगी और मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाया जाएगा। इसके अलावा पाकिस्तान ने 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस को 'काला दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है।
 
 बता दें कि भारत ने संविधान के अनुच्छेद 370 के उन प्रावधानों को खत्म कर दिया है जिसके तहत जम्मू-कश्मीर को कई तरह के विशेषाधिकार मिले हुए थे। इसके अलावा राज्य को 2 केंद्रशासित भागों- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया गया है। इससे पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है और लगातार भारत के खिलाफ भड़काऊ बयान दे रहा है।

Find Us on Facebook

Trending News