बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पांच वर्ष बाद कल से फिर शुरू होगा जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम, इन मामलों की होगी सुनवाई

पांच वर्ष बाद कल से फिर शुरू होगा जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम, इन मामलों की होगी सुनवाई

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर से आम लोगों की शिकायतों के निपटारा करने के लिए जनता दरबार की शुरुआत कर रहे हैं. आपको बता दें कि जनता दरबार 2016 के बाद बंद हो गया था. जिसे 5 साल बाद फिर से आम जनता  के लिए शुरू किया जा रहा है. अपनी शिकायत के निपटारे के लिए  सोमवार को लगने वाला यह जनता दरबार खास इसलिए भी है. क्योंकि पहले जहाँ जनता दरबार लगता था. वहां अब नहीं लगेगा. जनता दरबार अब मुख्यमंत्री सचिवालय के पास बने बड़े हॉल  में लगाया जाएगा. जो मुख्यमंत्री आवास से चंद मिनट की दुरी पर है. 

इतना ही नहीं यह खास इसलिए भी होगा. क्योंकि अभी कोरोना काल चल रहा है. इसके मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त कर दी गई है. जिसको लेकर आज रविवार को आला अधिकारियों की राजकीय अतिथि शाला में बैठक हो रही है. साथ ही नीतियां बनाई जा रही हैं कि किस तरीके से जनता दरबार को सुरक्षित और कोविड प्रोटोकॉल के तहत सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया जा सके. इसको लेकर  पटना जिलाधिकारी, पटना एसएसपी समेत कई अधिकारी यहां आए और पूरी व्यवस्था का जायजा लिया. 

मुख्यमंत्री के जनता दरबार में भाग लेने वाले लोगों को आरटीपीसीआर की जांच करानी होगी. कोरोना जांच निगेटिव आने के बाद ही लोग मुख्यमंत्री के जनता दरबार में हिस्सा ले सकेंगे. जनता दरबार में जाने वाले लोगों को पहले आवेदन करना होगा. आवेदन करने के बाद संबंधित व्यक्ति को आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजा जाएगा. कल सामाजिक क्षेत्र से जुड़े स्वास्थ्य, शिक्षा, कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, श्रम संसाधन, सामान्य प्रशासन, कला संस्कृति एवं वित्त विभाग से संबंधित शिकायतें सुनी जाएगी. कोरोना संक्रमण को देखते हुए मोबाइल ऐप जेकेडीएमएम के माध्यम से समस्या व शिकायत दर्ज करने की व्यवस्था की गई है. जिन आवेदकों के पास मोबाइल ऐप की सुविधा नहीं है. वैसे आवेदक अपने प्रखंड विकास पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकार, जिला पदाधिकारी कार्यालय में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. जहां आवेदक की शिकायत को जिला, अनुमंडल, प्रखंड कार्यालय द्वारा मोबाइल ऐप में दर्ज किया जाएगा. इसके लिए आवेदक को आधार संख्या एवं मोबाइल नंबर देना होगा.

पटना से रंजन की रिपोर्ट

Suggested News