बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में पंचायत चुनाव की तारीख को लेकर असमंजस, जानें कब होगा तिथि का ऐलान

बिहार में पंचायत चुनाव की तारीख को लेकर असमंजस, जानें कब होगा तिथि का ऐलान

PATNA. बिहार में पंचायत चुनाव कब होंगे इस पर अभी तक सस्पेंस कायम है। पंचायत चुनाव को लेकर ईवीएम का पेंच फंसा है। लिहाजा चुनाव की तिथि की घोषणा में देरी की संभावना है। बिहार पंचायत चुनाव की घोषणा को लेकर असमंजस लगातार कायम है। ऐसी संभावना थी कि फरवरी के अंतिम सप्ताह में पंचायत चुनाव की घोषणा कर दी जाए। लेकिन ईवीएम का पेच फंसने की वजह से अब यह संभावना न के बराबर बची है।

राज्य निर्वाचन आयोग फरवरी अंत में ही चुनाव की घोषणा करने वाली थी। लेकिन अब नहीं लगता है कि 28 फरवरी तक चुनाव की घोषणा हो पाएगी। अब इसमें थोड़ी देरी हो सकती है । क्योंकि पंचायत चुनाव के लिए ईवीएम आपूर्ति के लिए भारत निर्वाचन आयोग से अनुमति चाहिए। लेकिन चुनाव आयोग ने अभी तक अनुमति नहीं दी है। इसके बाद मामला हाईकोर्ट में पहुंच गया है। अब बिहार निर्वाचन आयोग पटना हाई कोर्ट में सुनवाई की प्रतीक्षा में है। पटना हाई कोर्ट के आदेश के बाद ही अब आगे की कार्रवाई होगी।

इधर, पंचायत चुनाव को लेकर फाइनल वोटर लिस्ट जारी कर दिया गया है। पंचायत चुनाव में इस बार छह करोड़ 4454749 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वोटर लिस्ट के अंतिम प्रकाशन के बाद यह आंकड़ा सामने आया है। 2016 पंचायत चुनाव की तुलना में इस बार करीब साढे 64 लाख वोटर बढ़ गए हैं।


Suggested News