बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लेटर 'लीक' होने से पंचायत चुनाव की तारीख बदलेगी: बिहार निर्वाचन आयोग का गोपनीय पत्र वायरल होने से आई नई मुसीबत

लेटर 'लीक' होने से पंचायत चुनाव की तारीख बदलेगी: बिहार निर्वाचन आयोग का गोपनीय पत्र वायरल होने से आई नई मुसीबत

PATNA: बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा 20 अगस्त को होनी थी। लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग का वह पत्र लीक हो गया। लिहाजा अब तारीख बदलने की संभावना बढ़ गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग को 3 अगस्त को पत्र लिखा था। पत्र में चुनाव की घोषणा और 10 चरणों में होने वाले मतदान की तिथि का वर्णन था। लेकिन वह पत्र वायरल हो गया। लिहाजा अब पंचायत चुनाव का नया शेड्यूलर आने की संभावना है। जानकारी के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग अब पंचायत चुनाव की तारीख पर नए सिरे से विचार करना शुरू कर दिया है।

दरअसल, राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने 3 अगस्त को पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा था। पत्र में पंचायत- ग्राम कचहरी के आम चुनाव हेतु अधिसूचना निर्गत करने के संबंध में उल्लेख है। राज्य निर्वाचन आयोग के पत्र में बताया गया है कि सूबे में पंचायत ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए 10 चरणों में चुनाव कराए जाने हैं। इसके लिए 20 सितंबर, 24 सितंबर, 4 अक्टूबर,6 अक्टूबर, 18 अक्टूबर, 22 अक्टूबर,31 अक्टूबर, 7 नवंबर, 15 नवंबर एवं 25 नवंबर को मतदान संपन्न कराने का उल्लेख है। पंचायत चुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त 2021 को निर्गत करने की बात कही गई है ।


राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कहा है कि आयोग की अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकायों ग्राम कचहरी के निर्वाचन हेतु अधिसूचना निर्गत कर राज्य निर्वाचन आयोग को 20 अगस्त को निश्चित रूप से उपलब्ध कराएं। आयोग ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण सूबे में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नहीं कराया जा सका है। विघटित पंचायतों के स्थान पर परामर्शी समिति का गठन किया गया है, जो दो जून से प्रभावी है।

Suggested News