बिहार में पंचायत चुनाव: किस जिले-प्रखंड में किस चरण में होंगे चुनाव, जानें पूरी डिटेल....

बिहार में पंचायत चुनाव: किस जिले-प्रखंड में किस चरण में होंगे चुनाव, जानें पूरी डिटेल....

PATNA: बिहार में बहुप्रतीक्षित पंचायत चुनाव का औपचारिक ऐलान आज हो जाएगा। पंचायत चुनाव कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग में तैयारी पूरी कर ली है। लंबे इंतजार के बाद आज औपचारिक ऐलान के साथ-साथ चुनाव संबंधी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। 

अधिसूचना जारी होने के बाद से आदर्श आचार संहिता लागू कर दी जाएगी। पहले चरण में बिहार के 10 जिलों के 12 प्रखंड में चुनाव होंगे। इन जिलों में रोहतास, कैमूर, गया, नवादा, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, मुंगेर, जमुई, बांका जिले के अलग अलग प्रखंडों में चुनाव होंगे। दूसरे चरण में 32 जिलों के 48 प्रखंडों में चुनाव होंगे, तीसरे चरण में 33 जिलों 50 प्रखंडों में चुनाव कराना निर्धारित किया गया है। वहीं चौथे चरण में 36 जिला के 53 प्रखंडों में चुनाव होंगे, पांचवें चरण में 38 जिलों के 58 प्रखंडों में चुनाव आयोजित कराए जाएंगे। छठे चरण में 37 जिलों के 57 प्रखंडों में होगा पंचायत चुनाव, सातवें चरण में 37 जिले में 63 प्रखंडों में चुनाव और आठवें चरण में 36 जिला के 55 प्रखंडों में चुनावकराना निर्धारित किया गया है। नौवें चरण में 33 जिला के 53 प्रखंड शामिल हैं, 10वें चरण में 34 जिलों के 53 प्रखंड और आखिरी और 11वें चरण में 20 जिला के 38 प्रखंडों में पंचायत चुनाव कराना निर्धारित किया गया है।

वहीं पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा है कि ‘राज्य निर्वाचन के दौरान नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। अधिसूचना जारी होने के बाद बिहार में पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों पर रोक लग जाएगी। रोक लगने के बाद पंचायतों में सड़क, गली या अन्य योजनाओं पर काम आदर्श आचार संहिता के दौरान नहीं किया जाएगा। वहीं आदर्श आचार संहिता के दौरान नल जल योजना का काम चलता रहेगा’।


Find Us on Facebook

Trending News