9 पंचायतों वाली नक्सल प्रभावित इलाका गोविंदपुर में पंचायत चुनाव सरगर्मी बढ़ी, पहले चरण में होना है चुनाव

9 पंचायतों वाली नक्सल प्रभावित इलाका गोविंदपुर में पंचायत चुनाव सरगर्मी बढ़ी, पहले चरण में होना है चुनाव

NAWADA : नवादा के गोविंदपुर प्रखंड क्षेत्र में पहले चरण में मतदान होना है। यानि कि 24 सितंबर को मतदान होगा। पंचायत की सरकार बनाने के लिए गांवों में सरगर्मी बढ़ गई है। वर्तमान जनप्रतिनिधि से लेकर संभावित प्रत्याशी जनसंपर्क अभियान में मुस्तैदी से लगे हुए हैं। 

72 हजार मतदाता करेंगे 9 पंचायतों का फैसला

पंचायत सरकार गठन को लेकर प्रशासनिक तैयारियां भी जोर-शोर से चल रही हैं।9 पंचायतों वाली नक्सल प्रभावित प्रखंड में 72 हजार पांच मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने वाले हैं। जिसमें 36 हजार 903 पुरुष, 35 हजार 300 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।  बूथ चिन्हित कर लिए गए हैं। प्रखंड क्षेत्र में 121 मूल मतदान केंद्र और आठ सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस प्रकार कुल 129 बूथों पर मतदान किया जाना है। 

प्रखंड के अधिकारी बूथों का भौतिक सत्यापन कर रहे हैं। बता दें कि इस प्रखंड में नौ मुखिया, 121 ग्राम पंचायत सदस्य, 12 पंचायत समिति सदस्य, 1 जिला परिषद, नौ सरपंच और 121 पंच पदों के लिए चुनाव कराया जाना है। क्षेत्र में पंचायत चुनाव को लेकर गहमागहमी बनी हुई है। चौक-चौराहों पर उम्मीदवारों के नामों की चर्चा होने लगी है। साथ ही संभावित प्रत्याशियों के नाम भी उछलने लगे हैं। अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए रणनीति बनाने का दौर जारी है तो मतदाताओं को लोक लुभावने वादे से रिझाया जा रहा है। एक सितंबर को सूचना का प्रकाशन कर दिया जाएगा। जिसके बाद दो सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

एक नजर गोविंदपुर में जहां पहले चरण में होने हैं चुनाव

प्रकाशन की तिथि-1 सितंबर

नामांकन- 2 से 6 सितंबर तक

संवीक्षा की अंतिम तिथि - 11 सितंबर

नाम वापसी व चुनाव चिन्ह आवंटन - 13 सितंबर

मतदान - 24 सितंबर

मतगणना - 26 से 27 सितंबर 

गौरतलब है कि गोविंदपुर में मुखिया के लिए नौ सीट, वार्ड सदस्य के लिए 121 सीट, पंचायत समिति के लिए 12 सीट, जिला परिषद  के लिए एक सीट, सरपंच  के लिए नौ सीट वहीं पंच के लिए 121 सीटों पर चुनाव होना है।


Find Us on Facebook

Trending News