बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार का एक गाँव ऐसा, जहाँ सालोभर पानी खरीद कर पीते है ग्रामीण

बिहार का एक गाँव ऐसा, जहाँ सालोभर पानी खरीद कर पीते है ग्रामीण

GAYA : बिहार के हर गाँव में पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए राज्य सरकार की ओर से हर घर नल का जल योजना चलायी जा रही है. वही एक योजना यह भी चलायी जा रही है. जिससे गंगा नदी का पानी नवादा, गया और नालंदा पहुँच सके. गया के फल्गु नदी में रबर डैम का निर्माण कराया जा रहा है. जिससे फल्गु नदी में सालोभर पानी मौजूद रहेगा. इतना कुछ करने के बावजूद गया जिले में एक ऐसा गाँव है जहाँ पूरे साल लोग खरीद कर पानी पीते हैं. जिले के नैली पंचायत के पहाड़पुर गांव में लोग पूरे साल पानी खरीदते हैं. एक हजार की आबादी वाले इस गांव में पिछले कई वर्षों से सरकार की ओर से पीने का पानी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है. ना ही क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों की समस्या सुनी है.

ग्रामीणों की मानें तो पहाड़ी इलाका होने की वजह से पानी की उपलब्धता ना के बराबर है. जबकि सड़क की दूसरी छोर के गांव में पानी पर्याप्त मात्रा में है. ऐसे में लोग सड़क के उस पार से खेतों में पटवन के लिए लगाए गए पंप से पीने का पानी के लिए पाइप लाइन से कनेक्शन ले जाते हैं.

बताते चलें की पहाड़पुर गांव में हर तरफ पाइप बिछी हुई है, लेकिन ये सरकारी योजना की पाइप नहीं है. 100 घरों के इस गांव में 5-5 घरों के लोग खुद के पैसे मिलाकर पाइप खरीदते हैं और सड़क के उस पार खेतों में लगे मोटर पम्प से पानी का कनेक्शन लेते हैं, ताकि पीने का पानी उपलब्ध हो सके. इसके एवज में प्रति घर 12 हजार रुपये सालाना राशि भी तय है. लोग एक हजार रुपये प्रति महीने पानी खरीद कर पीने को मजबूर हैं. स्थानीय लोगों ने बताया कि पीएचईडी विभाग, नगर विधायक, पंचायत के मुखिया समेत सभी जनप्रतिनिधियों को आवेदन देकर गुहार लगाई जा चुकी है. लेकिन सभी ये काम अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर का बता कर पल्ला झाड़ लेते हैं.

Suggested News