बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पारस ग्लोबल हॉस्पिटल दरभंगा में अब आयुष्मान भारत योजना के मरीजों का भी होगा इलाज

पारस ग्लोबल हॉस्पिटल दरभंगा में अब आयुष्मान भारत योजना के मरीजों का भी होगा इलाज

DARBHANGA: पारस ग्लोबल हॉस्पिटल दरभंगा में अब 24 सितम्बर से आयुष्मान भारत (प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना) के तहत जेनरल मेडिसीन, जेनरल सर्जरी तथा हृदय रोग के मरीजों का इलाज भी किया जायेगा। इलाज के लिए मरीजों को आयुष्मान भारत का गोल्डेन कार्ड, प्रधानमंत्री कार्यालय का पत्र या राशन कार्ड में से कोई एक लाना होगा। इस योजना के तहत पांच लाख रूपये तक का इलाज संभव है। 

यह जानकारी देते हुए हॉस्पिटल के यूनिट हेड आशीष मुखर्जी ने बताया कि इसके लिए बिहार स्वास्थ्य समिति, पटना के साथ पारस ग्लोबल हॉस्पिटल का एक समझौता हुआ है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत इलाज के लिए आनेवाले मरीज के कागजात की ऑनलाइन जांच की जायेगी। जांच में सही पाये जाने पर ही इस योजना के तहत इलाज किया जायेगा।

आशीष मुखर्जी ने कहा कि इस योजना के तहत ओ.पी.डी. सेवा का इलाज शामिल नहीं है। केवल भर्ती होने वाले मरीजों का इलाज इस योजना के तहत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई मरीज पेट या छाती के दर्द लेकर आता है और जांच में गॉल ब्लाडर स्टोन या हृदय रोग के अविलम्ब इलाज की आवश्यकता महसूस किये जाने पर उसे इमरजेंसी में भर्ती कर इलाज किया जा सकता है। इस योजना के तहत इलाज में मरीज को कोई रकम नहीं चुकानी पड़ेगी, साथ ही हॉस्पिटल से छुट्टी के समय उसे 15 दिनों तक की अग्रिम दवा भी उपलब्ध करायी जायेगी।


Suggested News