बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मॉनसून सत्र आज से, 21 दिनों में 18 विधेयक पास करवाने की चुनौती

मॉनसून सत्र आज से, 21 दिनों में 18 विधेयक पास करवाने की चुनौती

न्यूज4नेशन डेस्क- आज से शुरू होने वाले संसद के मॉनसून सत्र के हंगामेदारा होने के आसार हैं. लेकिन हंगामे के बीच मॉनसून सत्र को कामकाज के लिहाज से भी अहम माना जा रहा है. 21 दिनों के इस सत्र में सरकार का इरादा 18 विधेयक पेश करने का है. इन विधेयकों में गैर-कानूनी डिपॉजिट स्कीमों पर लगाम लगाने से लेकर एमएसएमई क्षेत्र के लिए टर्नओवर के लिहाज से परिभाषा में बदलाव करने वाले विधेयक शामिल हैं। केंद्र में सरकार संभालने के बाद एनडीए सरकार ने लंबित बिलों में से 12 बिल बहुमत वाले सदन लोकसभा में पारित करा लिये हैं, लेकिन राज्यसभा में अबतक ये अटके ही हुए हैं. अगामी चुनावों के देखते हुए संसद का मॉनसून सत्र काफी हंगामेदार रहने के आसार हैं. पिछले दिनों पूरा बजट सत्र हंगामे की भेंट चढ़ गया था, साथ ही कामकाज के लिहाज से 16वीं लोकसभा का रिकॉर्ड काफी खराब ही रहा है.
PARLIAMENT-MONSOON-SESSION-STARTED-FROM-TODAY1.jpg

मोदी सरकार के खिलाफ अविस्वास प्रस्ताव लाएगा विपक्ष
कांग्रेस ने कहा कि वह बुधवार से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में सभी विपक्षी दलों के साथ मिलकर सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लायेगी. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सोमवार को विपक्षी दलों की बैठक में शामिल हुईं सभी पार्टियां अविश्वास प्रस्ताव लाने पर सहमत हुई हैं. 

महिला आरक्षण में विपक्ष की सरकार ने मांगी मदद
महिला आरक्षण की मांग उठाने वाले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सामने मोदी सरकार ने एक नयी डील की पेशकश की है. इस डील में मोदी सरकार ने राहुल गांधी से महिला आरक्षण बिल के साथ ट्रिपल तलाक जैसे मुद्दों पर संसद में समर्थन मांगा है.

Suggested News