बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

संसद टीवी का यूट्यूब अकाउंट हुआ हैक, सरकार ने बताया इस कारण से गायब हुआ चैनल

संसद टीवी का यूट्यूब अकाउंट हुआ हैक, सरकार ने बताया इस कारण से गायब हुआ चैनल

दिल्ली. संसद टीवी का आधिकारिक अकाउंट (Sansad TV YouTube Account Terminated) मंगलवार 15 फरवरी को हैक कर लिया गया। चैनल के पेज पर जाने पर संदेश आ रहा था कि 'यूट्यूब के कम्‍युनिटी गाइडलाइंस के उल्‍लंघन के लिए इस अकाउंट को बंद कर दिया गया है। संसद टीवी की तरफ से मंगलवार दोपहर बताया गया कि हैकर्स ने संसद टीवी का अकाउंट हैक कर उसका नाम 'Ethereum' कर दिया और यूट्यूब की गाइडलाइसं तोड़ीं। 15 फरवरी रात 1 बजे हैकर्स की तरफ से इस पर अनाधिकारिक गतिविधि करते हुए लाइव स्ट्रीमिंग की गई। इसके बाद चैनल को बैन कर दिया गया। उन्होंने बताया कि हमारी टीम चैनल को रीस्टोर करने के लिए काम कर रही है।  

संसद टीवी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि देश में साइबर सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए नोडल एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सर्टिफिकेट-इन) ने संसद टीवी को चैनल से छेड़छाड़ के बारे में सचेत किया था। YouTube, अपनी ओर से, सुरक्षा खतरों को स्थायी रूप से ठीक कर रहा है और जल्द से जल्द चैनल को बहाल कर रहा है। 

YouTube पर अकाउंट ऑपरेट करने के लिए उसकी गाइडलाइंस का पालन करना होता है। इसमें बताया जाता है कि क्या अपलोड किया जा सकता है और क्या नहीं। अपलोड किए गए कंटेंट को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये चेक किया जाता है। संसद टीवी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करता है। यह रिकॉर्ड किए गए कार्यक्रमों को भी प्रसारित करता है। 15 फरवरी की रात हैकर्स की तरफ से जो वीडियो लाइव स्ट्रीम किया गया, उसने यूट्यूब की पॉलिसी तोड़ी, इस वजह से कार्रवाई हुई। संसद टीवी के YouTube अकाउंट में 404 Error शो हो रहा था। पता चला है कि 15 फरवरी को दोपहर 1 बजे के आसपास कुछ लोगों द्वारा अनधिकृत गतिविधियों के कारण संसद टीवी के YouTube खाते से छेड़छाड़ की गई थी, जिसमें चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग शामिल थी।

Suggested News