बिहार में विकास की पोल खोलती तस्वीर, बैलगाड़ी से अस्पताल पहुंच रहे हैं मरीज

नवादा: जिले के गोविंदपुर थाना क्षेत्र का सरकंडा पंचायत का सरकंडा गांव जहां आज भी एम्बुलेंस नहीं होने के कारण महिला को अस्पताल बैलगाड़ी से अस्पताल लाया और घर पहुंचाया जाता हैं। एक तरफ जहाँ विकास की बात हो रही है वहीं दूसरी तरफ बैलगाड़ी को स्ट्रेचर बनाया जा रहा है. आये दिन बिहार के किसी न किसी अस्पताल से ऐसे चौकाने वाली तस्वीर आती है जिसे देखकर लोगों को इसके समुचित व्यवस्था की पोल खुल जाती है. आज भी बिहार में ऐसे कई स्थान है जहां विकास के कार्य शायद ही दिखते है। कुछ ऐसा ही तस्वीर हम आपको दिखाने जा रहे है जो इन सभी वादों को झुठला रही है.

इसी गांव की महिला सोनी देवी पति मुकेश यादव ने बृहस्पतिवार को अपने गांव से बैलगाड़ी से नदी पार कर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोविंदपुर आयी और एक बच्चे को जन्म दिया। उसके बाद गांव जाने के लिए एंबुलेंस मांगा गया तो बताया गया कि 22 तारीख से एंबुलेंस खराब होने की बात कही गयी। मरीज निराश होकर अंततः बैलगाड़ी को ही बुलाया और फिर उसी तरह कड़ी धूप में नदी पार कर अपने गांव पहुँची। आशा मीना देवी ने बताया कि सरकंडा पंचायत में नदी रहने से आज तक एंबुलेंस नहीं पहुंचता है। बरसात में पानी रहने से लोग प्राइवेट गाड़ी कर 25 किलोमीटर की दूरी तय कर झारखंड के रास्ते तयकर गोविंदपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुचते हैं।जिससे यहां के लोगों को आजतक फजीहत झेलनी पड़ती है।

गोविंदपुर पीएचसी प्रभारी ने बताया कि एम्बुलेंस 22 सितम्बर से खराब है इसलिए मरीजों को निजी एम्बुलेंस या अपना व्यवस्था से आना पैड रहा है। एम्बुलेंस नवादा के वर्कशॉप में बन रही है। ऐसे में सरकार के द्वारा विकाश के किये गए कार्य की यह तस्वीर झुठला रही है। सरकार की इतनी व्यवस्था होने के बाद भी इस सरकंडा गांव में रहने वाले लोगों तक सरकार का कोई लाभ नहीं पहुँच पा रहा है। ऐसे में यह एक जांच का भी विषय है।अब देखना होगा जिला प्रसाशन इस पर क्या एक्शन लेती है।

वहीं गांव के सैकड़ों लोगों ने यह भी कहा है कि जब भी चुनाव आती है तो यहां बड़ी बड़ी बातें कही जाती है लेकिन आज तक यहां पर पुल निर्माण नहीं की गई है जिससे गांव के लोगों में काफी परेशानी होती है काफी बच्चों को पढ़ाई लिखाई में दिक्कत होती है जहां तक नीतीश सरकार का दावा है के विकास पूरे बिहार में हुआ है लेकिन यहां

Find Us on Facebook

Trending News