बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना AIIMS में कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू, 18 लोगों को दिया जाएगा डोज

पटना AIIMS में कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू, 18 लोगों को दिया जाएगा डोज

DESK: कोरोना वायरस वैक्सीन को बनाने की प्रक्रिया जोरों पर चल रही है. साथ ही जो कुछ वैक्सीन बनाए गए हैं उसका जल्द-जल्द से ट्रायल कराया जा रहा है ताकि इस बीमारी से निजात मिल सके. इसी कड़ी में पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हो गई. इसमें चुने गए कुछ 18 लोगों को मेडिकल जांच के बाद कोरोना वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा और उसके बाद 2-3 घंटे डॉक्टरों की टीम उन पर नजर रखेगी.

डोज देने के 2-3 घंटे बाद फिर उन्हें घर भेज दिया जाएगा फिर पहले डोज के सफल परीक्षण के बाद लोगों को दूसरा और तीसरा डोज दिया जाएगा. इस बात की जानकारी देते हुए पटना एम्स के अध्यक्ष डॉ. सी.एम सिंह ने दी. बताया जा रहा है कि ह्यूमन ट्रायल के लिए 18 लोगों को चुना गया है जिसे अस्पताल बुलाया गया है. सबसे पहले शारीरिक जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. यह प्रक्रिया होने के बाद उन्हें वैक्सीन दिया जाएगा और उसके बाद उनकी जांच की जाएगी.

जांच के लिए अस्पताल प्रबंधन ने 18-55 साल के 18 लोगों का चयन किया है, जिन्हें वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा. वैक्सीन दोनो से पहले उन सभी का मेडिकल चेकअप के लिए यूरीन और ब्लड सैम्पल लिए जाएंगे. अगर उनकी रिपोर्ट सही रहेगी, उन्हें वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा.

पहला डोज देने के बाद डॉक्टरों की टीम 2-3 घंटे सभी पर नजर रखेगी, फिर उन्हें घर भेज देगी. फर्स्ट, सेकंड और थर्ड तीन डोज में इंजेक्शन का ट्रायल होगा.मालूम हो कि इस जांच प्रक्रिया से गुजरने के लिए मरीजों को आमंत्रण दिया गया था, जिसके बाद 100 से भी ज्यादा मरीज पटना AIIMS पहुंचे थे, जिनमें से फिलहाल 18 लोगों को चुना गया है.

Suggested News