बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में पहली बार शुरू होगा ट्रॉमा सेंटर, सोमवार से पटना एम्स में मिलेगी सुविधा

बिहार में पहली बार शुरू होगा ट्रॉमा सेंटर, सोमवार से पटना एम्स में मिलेगी सुविधा

PATNA :    बिहार में पहली बार ट्रॉमा सेंटर की शुरूआत हो रही है। पटना एम्स बिहार में पहला अस्पताल होगा जहां ट्रॉमा सेंटर काम करेगी। इसकी शुरुआत कल, सोमवार से हो रही है। पटना एम्स में कल कई चिकित्सकीय सुविधाओं की शुरुआत होने वाली है।

 इमरजेंसी और ट्रॉमा सेंटर में सड़क हादसे में घायल, गोली लगने से जख्मी, ऊंचाई से गिरे घायल और मारपीट में गंभीर रूप से जख्मी का समुचित इलाज होता है। बिहार में अभी तक इस तरह का कोई सेंटर नहीं था।

कल से आइपीडी में और 250 बेड रोगियों के लिए उपलबंध हो जाएंगे। इससे एम्स में कुल बेड की संख्या 600 हो जाएगी। इसके अलावा 8 नये मोड्यूलर ऑपरेशन थियेटर शुरू होंगे। इस तरह से वहां कुल 13 ओटी काम करने लगेंगे।

एम्स के डॉक्टरों के मुताबिक घायल या बीमार व्यक्ति के अस्पताल के गेट पर पहुंचते ही वहां पर ट्रेंड स्टाफ तैनात रहेंगे जो बताएंगे कि मरीज को कहां ले जाना है। इमरजेंसी और ट्रॉमा सेंटर के लिए सबी जरूरी मशीन, जैसे सिटी स्कैन, एमआरआइ, अल्ट्रा सोनोग्राफी, डिजिटल एक्सरे, डिजिटल सबट्रैक्शन, एंजियोग्राफी मशीन को इंस्टॉल कर दिया गया। कल से सारी सुविधाएं मिलने लगेंगी।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय कल बिहार को चिकित्सा सेवा के लिए बड़ा तोहफा देने वाला है। केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंन्त्री अश्विनी चौबे कल इन सेवाओं लोकार्पण करेंगे। इस मौके पर बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामकृपाल यादव और फुलवारीशरीफ के विधायक श्याम रजक उपस्थित रहेंगे।

Suggested News