बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब पटना एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस की सुविधा, देश में कहीं भी पांच घंटे में पहुंचेंगे मरीज

अब पटना एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस की सुविधा, देश में कहीं भी पांच घंटे में पहुंचेंगे मरीज

Patna: बिहार के गंभीर मरीजों की जान बचाने को लेकर यह बड़ी खबर है. पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से एयर एंबुलेंस की सुविधा शुरू कर दी गई है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने एयर एंबुलेंस  काउंटर का उद्घाटन कर इसकी शुरुआत की है.

अब बिहार के लोगों को एयर एंबुलेंस के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. कोई भी व्यक्ति आसानी से इसकी बुकिंग कर सकेगा. किसी रोगी के लिए बुकिंग के पांच घंटे के अंदर गंतव्य हॉस्पिटल के आइसीयू तक पहुंचाने की गारंटी दी जा रही है. इसका शुल्‍क भी मार्केट रेट से कम है.

एयर एंबुलेंस संचालक अंशु अमन ने बताया कि पहले किसी भी व्यक्ति को एयर एंबुलेंस बुक कराने के लिए पटना से दिल्ली तक भटकना पड़ता था. काफी पैसे के साथ समय भी अधिक लग जाता था. अब काउंटर बन जाने से जरूरतमंदों को परेशान नहीं होना पड़ेगा. पटना एयरपोर्ट पर इसके लिए अलग से एप्रन बन रहा है. फिलहाल कॉल पर एंबुलेंस उपलब्ध रहेगी. उन्होंने कहा कि अगले माह गया एयरपोर्ट से भी यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी. एयर एंबुलेंस में रोगी के साथ उसे दो सहयोगी सवार हो सकेंगे. उनके साथ एक-एक पारामेडिकल स्‍टाफ व  चिकित्सक भी रहेंगे. रोगी को छह सीटर विमान से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई समेत किसी भी बड़े नगर के अस्‍पताल तक पहुंचाया जाएगा. पटना से एयर एंबुलेंस बुकिंग के लिए 4.80 लाख रुपये देने होंगे. इसके बाद एंबुलेंस एजेंसी रोगी को पटना के किसी भी अस्पताल के आइसीयू से उठाकर देश के किसी भी नगर के प्रमुख हॉस्पिटल के आइसीयू तक पहुंचाएगी. एंबुलेंस में ऑक्सीजन के अलावा तमाम ऐसी इमरजेंसी दवाएं व उपकरण उपलब्ध होंगे, जिनकी किसी भी रोगी को जरूरत होती है.

Suggested News