बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बना पटना, रिपोर्ट में दिल्ली भी रह गया पीछे

दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बना पटना, रिपोर्ट में दिल्ली भी रह गया पीछे

PATNA : बिहार की राजधानी पटना में साफ-सफाई को लेकर सरकार कितनी गंभीर है, यह सिर्फ इस बात से समझा जा सकता है कि एक्यूआई यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स में राजधानी पटना पूरे विश्व में एक नंबर पर पहुंच गया है. इस मामले में पटना ने नई दिल्ली-एनसीआर को भी पीछे छोड़ दिया है जहां कुछ वक्त से प्रदूषण के स्तर में गिरावट देखने को मिली है. जो दिल्ली वालों के लिए राहत की बात है.

 दरअसल, हाल के दिनों में बिहार की हवा में प्रदूषण काफी बढ़ गया है. इससे पटना वासियों के लिए स्थिति भयावह होते जा रही है. पटना का एक्यूआई 600 के करीब पहुंच गया है. रविवार 12 नवंबर को पटना का एक्यूआई 594 हो गया है. दिवाली से पहले ही राजधानी पटना का वायु गुणवत्ता सूचकांक लगातार बढ़ रहा है। पूरा शहर धूलकण के चपेट में है। दीपावली के एक दिन पहले शनिवार को पटना की हवा बहुत खराब श्रेणी में रही।

 प्रशासन की ओर से तुरंत उपाय नहीं किया गया तो स्थिति गंभीर हो जाएगी। गांधी मैदान का औसत सूचकांक 453, राजवंशी नगर का 416, समनपुरा 385, पटना सिटी 381, दानापुर 359 और आयकर गोलंबर का 263 हो गया है। गांधी मैदान का अधिकतम सूचकांक 500 तक पहुंच गया है।

इन शहरों की स्थिति भी खतरनाक

वहीं, पटना के अलावा राजगीर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, गया, छपरा, भागलपुर, समस्तीपुर, मोतिहारी और कटिहार में भी प्रदूषण खतरनाक स्तर को पार कर चुका है. ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए जरूरी कदम भी उठाए जा रहे हैं. इसके लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव और साफ-सफाई करने का निर्देश दिया गया है.

इसके साथ ही निर्माण स्थल पर ग्रीन चादर का इस्तेमाल करना आवश्यक किया गया है. लोगों को घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर लगाना चाहिए.

Suggested News