बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार बीजेपी कार्यकर्ताओं ने धूमधाम से मनाया पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा का जन्मदिन

बिहार बीजेपी कार्यकर्ताओं ने धूमधाम से मनाया पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा का जन्मदिन

पटना : बीजेपी के वरिष्ठ नेता सह पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा का 61वां जन्मदिन बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने केक काटा और एक दूसरे को मिठाई खिलाकर पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा का जन्मदिन मनाया. इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उनकी लंबी उम्र प्राथना की.

बता दें कि मनोज सिन्हा ने 1982 में 23 साल की उम्र में बीएचयू के प्रेसिडेंट इलेक्शन जीतकर राजनीति में प्रवेश किया था. इसके बाद से मनोज सिन्हा ने राजनीति में पीछे मुड़कर नहीं देखा. 1996 में वे पहली बार गाजीपुर सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे. 1999 में उन्हें फिर जीत हासिल हुई. 2014 में मनोज सिन्हा तीसरी बार लोकसभा के लिए चुने गए और मोदी सरकार में रेल राज्य मंत्री बने. अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने गाजीपुर को कई ट्रेनों की सौगात दी. हालांकि बीते लोकसभा चुनाव यानी 2019 में गाजीपुर से चुनाव हार गए थे. मनोज सिन्हा के लिए कहा जाता है कि इन्हें घूमने का शौक है. खेती-किसानी से जुड़े परिवार में जन्म लेने की वजह से इनका दिल हमेशा किसान और गांव के लिए धड़कता है. उनका लगाव पिछड़े गांवों की तरफ हमेशा से ही रहा है. मनोज सिन्हा की सबसे बड़ी उपलब्धि ये है कि उन्हें राजनीति में एक ईमानदार नेता के रूप में जाना जाता है. 

मनोज सिन्हा का जन्म 1 जुलाई 1959 में उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के मोहनपुरा नमक स्थान पर हुआ. ये भूमिहार ब्राह्मण जाति से ताल्लुक रखते हैं. मनोज सिन्हा ने गाजीपुर से ही अपनी स्कूली शिक्षा हासिल की और फिर बीएचयू स्थित आईआईटी से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया. इसके बाद मनोज सिन्हा ने एमटेक की डिग्री भी हासिल की. लोगों के सुख-दुख में शामिल होने वाले मनोज सिन्हा का रुझान छात्र जीवन से ही राजनीति की तरफ रहा. 1982 में मनोज सिन्हा बीएचयू छात्रसंघ के अध्यक्ष भी बने.



Suggested News