बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रकाश पर्व को लेकर प्रशासन ने शुरु की तैयारी, पटना कमिश्नर ने समीक्षा बैठक में दिए कई निर्देश

प्रकाश पर्व को लेकर प्रशासन ने शुरु की तैयारी, पटना कमिश्नर ने समीक्षा बैठक में दिए कई निर्देश

PATNA: पटना के कमिश्नर संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को श्री गुरू नानक देव महाराज जी का 550वां एवं श्री गुरू गोविंद सिंह जी महाराज के 353वां प्रकाश पर्व के तैयारियों से संबंधी समीक्षा बैठक की गई। समीक्षा बैठक में कमिश्नर ने प्रकाश पर्व की तैयारियों को लेकर कई निर्देश दिए। बैठक में आयुक्त ने बताया कि श्री गुरू नानक जी महाराज का 550वां प्रकाश पर्व 27-29 दिसम्बर तक राजगीर में तथा श्री गुरू गोविंद सिंह महाराज की 353वां प्रकाश पर्व 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक पटना में आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा कंगन घाट में श्रद्धालुओं/पर्यटकों के आवासन हेतु 5000 क्षमता वाला टेंट सिटी का निर्माण कराया जाना है। 

प्रकाश पर्व को देखते हुए काफी अधिक संख्या में श्रद्धालुओं के पटना एवं राजगीर आने की संभावना है। इस परिप्रेक्ष्य में श्रद्धालुओं के पटना से राजगीर तथा राजगीर से पटना आवागमन हेतु पर्याप्त संख्या में बसों की आवश्यकता होगी। आयुक्त ने निर्देश दिया कि प्रकाश पर्व के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन में सुविधा हेतु पर्याप्त संख्या में बसों की व्यवस्था परिवहन विभाग द्वारा की जाय। आयुक्त ने कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंयाचत, राजगीर को निर्देश दिया कि सम्पूर्ण कार्यक्रम अवधि के दौरान शहर, समारोह स्थल एवं इसके आस-पास के क्षेत्रों की साफ-सफाई की उत्तम व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा पेयजल, शौचालय, अग्शिमन, निर्बाध विद्युत आपूर्ति आदि की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा।

इसके साथ ही बैठक में आयुक्त ने निर्देश दिया कि विधि-व्यवस्था संधारण हेतु पर्याप्त संख्या में दण्डाधिकारी सहित पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाय। यदि आवश्यक हो तो अस्थायी थाना का भी निर्माण कराया जाय, ताकि आपात स्थिति में विधि-व्यवस्था संधारण में सुविधा हो।  आयुक्त ने निर्देश दिया कि कार्यक्रम के दौरान देश के विभिन्न भागों से काफी अधिक संख्या में श्रद्धालुओं के भाग लेने की संभावना है। इसको देखते हुए बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के पार्किंग हेतु अस्थायी पार्किंग स्थल का निर्माण कराया जाय। साथ ही यह भी निर्देश दिया कि पार्किंग स्थल का समतलीकरण कराया जाय। आयुक्त ने श्री गुरू गोविन्द सिंह महाराज की 353वीं प्रकाश पर्व की तैयारी के संबंध में नगर आयुक्त, पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि कंगन घाट पर बनाये जानेवाले टेंट सिटी में आवश्यकतानुसार वाटर ए0टी0एम0 तथा आवश्यकता के अनुरूप अस्थायी शौचालय एवं स्नानागार इत्यादि का व्यवस्था किया जायेगा। टेंट सिटी में समुचित प्रबंध किया जाय।

इसके साथ ही बैठक में आयुक्त ने कार्यपालक पदाधिकारी लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को निर्देश दिया कि कंगन घाट सहित महत्वपूर्ण स्थलों पर पूर्व की भाँति पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण यांत्रिकी प्रमंडल एवं मुख्य अभियंता बिहार जल पर्षद को निर्देश दिया कि दिनांक-20 दिसम्बर तक पुराने बोरिंग की मरम्मति के साथ-साथ आवश्यकतानुसार नया बोरिंग एवं पाईप लाईन विस्तारिकरण की व्यवस्था करें। पटना आयुक्त ने नगर आयुक्त, पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि मुख्य आवास स्थल सहित सभी आवास स्थलों पर पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था कंगन घाट पर रौशनी की व्यवस्था, पार्किंग स्थल, मुख्य कार्यक्रम स्थल एवं आस-पास का क्षेत्र, आवासन स्थल एवं मुख्य मार्गों पर रौशनी की व्यवस्था तथ स्ट्रीट लाईट फ्लाई ओभर की लाईट, मुख्य मार्गों की लाईट एवं हाई मास्ट लाईट की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में आयुक्त के साथ जिलाधिकारी, पटना  कुमार रवि, जिलाधिकारी नालन्दा योगेन्द्र सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना गरिमा मलिक, पुलिस अधीक्षक नालन्दा निलेश कुमार, महाप्रबंधक पर्यटन विभाग, प्रबंध निदेशक बिहार राज्य परिवहन विकास निगम, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम अमित कुमार पाण्डेय, गुरूद्वारा प्रबंधन समिति के महासचिव महेन्द्र पाल सिंह, आयुक्त के सचिव एम0एस0 कैशर, अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।


Suggested News