बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना-दीघा रेल लाइन की 8 एकड़ जमीन पर अतिक्रमण, 15 अगस्त तक नहीं हटा अवैध कब्जा तो चलेगा बुलडोजर

पटना-दीघा रेल लाइन की 8 एकड़ जमीन पर अतिक्रमण,  15 अगस्त तक नहीं हटा अवैध कब्जा तो चलेगा बुलडोजर

PATNA :  पटना-दीघा रेल लाइन की जमीन पर फोर लेन सड़क बनने वाली है। आर ब्लॉक से दीघा रोड तक 6.7 किलोमीटर लंबी सड़क बनाने की योजना है। लेकिन सड़क बनाने का काम आसान नहीं है। जब तक अतिक्रमण नहीं हटेगा सड़क नहीं बन सकती। वैसे सरकार ने 1 जनवरी 2019 से सड़क बनाने का लक्ष्य तय किया है।

8 एकड़ जमीन पर है अतिक्रमण

रेलवे की कुल जमीन 71.25 एकड़ है। इसमें से 8 एकड़ पर अवैध कब्जा है। रेलवे लाइन की दोनों तरफ अतिक्रमण है। यहां गैरकानूनी तरीके से झोंपड़ियां बना ली गयीं हैं। जगह-जगह मवेशियों को बंधा जाता है। जब तक ये गैरकानूनी कब्जा नहीं हटेगा फोर लेन सड़क नहीं बन सकती।

6 से 15 अगस्त तक अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस

अतिक्रमण हटाने के लिए पूरे रूट को पांच जोन में बांटा गया है। 6 अगस्त से अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस दी जाएगी। 15 अगस्त कर नोटिस की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। नोटिस देने की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायी जाएगी।

 

अतिक्रमण खुद नहीं हटाया तो लगेगा जुर्माना

अतिक्रमण हटाने के लिए 6 अगस्त से लाउड स्पीकर के जरिये संबंधित लोगों की अगाह किया जाएगा। उन्हें खुद अतिक्रमण हटाने के लिए कहा जाएगा। अगर अतिक्रमण खुद नहीं हटाया गया तो प्रशासन जबरन इसे हटा देगा। तब संबंधित व्यक्ति से जुर्माना वसूला जाएगा और खर्चा भी लिया जाएगा।

अतिक्रमण हटाने के लिए होगी चार टीम

अतिक्रमण हटाने के लिए पूरे रूट में चार टीम होगी। हर टीम में अगल-अलग वरीय दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, 50 पुलिस के जवान, 25 महिला सिपाही प्रतिनियुक्त रहेंगी। नगर निगम जरूरत के हिसाब से ट्रैक्टर मुहैया करेगा । हर ट्रैक्टर पर चार मजदूर भी होंगे। स्टेट रोड़ डेवलपमेंट कॉरपोरेशन अतिक्रमण हटाने के लिए जेसीबी मशीन और बुलडोजर मुहैया कराएगा। आज पटना में दीघा रेल लाइन जमीन पर फोर लेन सड़क बनाने के लिए गठित मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता आयुक्त आनंद किशोर ने की। आज की बैठक में ये अहम फैसले किये गये।

Suggested News