बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना एमएलसी सीट पर हो गया था बड़ा खेला लेकिन अंतिम मौके पर बाल बाल बच गये कार्तिक सिंह और बन गए एमएलसी

पटना एमएलसी सीट पर हो गया था बड़ा खेला लेकिन अंतिम मौके पर बाल बाल बच गये कार्तिक सिंह और बन गए एमएलसी

पटना. एमएलसी चुनाव में पटना सीट पर राजद के कार्तिक कुमार उर्फ़ मास्टर ने जीत हासिल की है. कार्तिक सिंह को जब राजद ने उम्मीदवार बनाया था तब तेजस्वी यादव ने साफ तौर पर कहा था कि वे राज्य में यादव -भूमिहार को एक साथ लाकर नई राजनीति करने जा रहे हैं. तेजस्वी का यह फैसला एक मायने में सही भी रहा और कार्तिक ने जीत हासिल की. बावजूद इसके चुनाव परिणाम पर नजर डालें तो ऐसा लगता है कि कार्तिक सिंह बाल-बाल बच गए और तेजस्वी यादव अपने समाज के वोटों को पूरी तरह से राजद उम्मीदवार के पक्ष में ला पाने में सफल नहीं हुए. 

मोकामा से राजद के बाहुबली विधायक अनंत सिंह के खास माने जाने वाले कार्तिक सिंह ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय उम्मीदवार कर्णवीर सिंह यादव उर्फ़ लल्लू मुखिया को सियासी मात दी. वहीं जदयू प्रत्याशी बाल्मीकि सिंह तीसरे पायदान पर रहे. गुरुवार को आए चुनाव परिणाम बताते हैं कि कार्तिक कुमार को 1886 वोट आया जबकि लल्लू मुखिया को 1706 वोट मिले. वहीं बाल्मीकि सिंह को 1388 वोट मिलने की बात कही गई. इस तरह कार्तिक सिंह ने 180 वोटों के अंतर से कर्णवीर यादव उर्फ़ लल्लू मुखिया को हरा दिया. 

हालांकि लल्लू मुखिया का दूसरे नम्बर पर आना सबको चौंका गया. पटना सीट पर मतदाताओं का जातीय समीकरण देखा जाए तो यहां यादव मतदाता सबसे अधिक बताए जाते हैं. इन्हीं वोटों की बदौलत तेजस्वी ने यादव-भूमिहार गठजोड़ की बात कही थी. ऐसे में लल्लू मुखिया को 1700 से ज्यादा वोट मिलने पर राजनीतिक जानकारों का कहना है कि उनके पक्ष में यादवों का एक बड़ा वर्ग समर्थन में खड़ा रहा. इसी का परिणाम रहा कि लल्लू मुखिया ने बेहद प्रभावशाली प्रदर्शन किया. 

वहीं कार्तिक मास्टर की जीत में अगड़ी जातियों और अति पिछड़ा का बड़ा समर्थन माना जाता है. इसके अलावा तेजस्वी की कार्तिक को लेकर यादव-भूमिहार गठजोड़ की अपील का भी बड़ा असर रहा. इसी का परिणाम रहा कि कार्तिक मास्टर और लल्लू मुखिया के मुकाबले में जदयू के बाल्मीकि सिंह तीसरे नम्बर पर चले गये. ऐसे में कार्तिक की जीत में भले पूरी तरह से यादव मतदाताओं का साथ न मिला हो लेकिन उनकी जीत से तेजस्वी ने यादव-भूमिहार गठजोड़ का सफलतम संदेश जरुर दे दिया. 


Suggested News