नीतीश कुमार के चहेते IAS के कपड़ों पर भड़के पटना हाईकोर्ट के जज, पूछा- आप सिनेमा हॉल में आए हैं?

नीतीश कुमार के चहेते IAS के कपड़ों पर भड़के पटना हाईकोर्ट के जज, पूछा- आप सिनेमा हॉल में आए हैं?

पटना. अदालतों में अधिकारियों को उनके कामकाज के ढीलेढाले रवैये के लिए न्ययाधीशों से फटकार लगते रहती है. लेकिन पटना हाई कोर्ट एक जज ने बिहार काडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी आनंद किशोर को उनके ‘अनुचित’ ड्रेसिंग कोड को लेकर फटकार लगाई है. दरअसल एक मामले की सुनवाई के सिलसिले में आईएएस आनंद किशोर पटना हाई कोर्ट पहुंचे थे. उन्होंने एक पूरे बांह की शर्ट पहन रखी थी. 

जज ने आईएएस अधिकारी को फटकार लगाते हुए पूछा कि उन्हें क्या लगता है कि वह मूवी थिएटर में आए हैं. वहीं, हाई कोर्ट के जज की फटकार पर आईएएस अधिकारी आनंद किशोर सफाई देते नजर आए कि वह अदालतों में पालन किए जाने वाले किसी भी ड्रेस कोड से अनजान हैं.

वायरल वीडियो क्लिप में पटना हाई कोर्ट के जज पीबी बजंथरी ने अनुचित ड्रेसकोड में देख आनंद किशोर से पूछा कि क्या उन्होंने मसूरी में सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थान में भाग नहीं लिया था. इस पर आनंद किशोर ने विनम्रता पूर्वक कहा कि जी हाँ, मैंने वहां प्रशिक्षण लिया है. इस पर जज ने कहा कि आपको नहीं मालूम है कि अदालत में किस ड्रेसकोड में पेश होना है? कम से कम कोट और कॉलर तो खुला नहीं होना चाहिए. हालांकि आनंद किशोर कहते हैं कि जाड़े के मौसम में वे कोट में रहते हैं. उनके इतना कहते ही जज पीबी बजंथरी ने सख्त लहजे में फटकार लगाते हुए पूछा कि आपको क्या लगता है कि आप यहां मूवी थिएटर में आए हैं?

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी आनंद किशोर बिहार सरकार में आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव हैं. उन्हें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है. जज पीबी बजंथरी के अनुसार आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के लिए कोर्ट में आने का ड्रेस कोड तय है. लेकिन आनंद किशोर के उचित ड्रेस कोड में नहीं होने से जज ने उन्हें भरी अदालत में पाठ पढ़ा दिया. 

जज को दो मिनट से अधिक समय तक अधिकारी को फटकारते हुए देखा जा सकता है क्योंकि वह एक सफेद शर्ट में अपने कॉलर बटन खुले और बिना ब्लेज़र के सुनवाई के लिए पहुंचे थे. अक्टूबर 2021 में  कर्नाटक उच्च न्यायालय से न्यायमूर्ति पीबी बजंथरी का तबादला पटना उच्च न्यायालय किया गया था. पिछले करीब 9 महीनों से वे पटना हाई कोर्ट में हैं. 


Find Us on Facebook

Trending News